द लैंसेट में प्रकाशित डेटा से मिली जानकारी, कोवैक्सीन 77.8 प्रतिशत प्रभावी

Information from data published in The Lancet, 77.8 percent effective Covaxin
द लैंसेट में प्रकाशित डेटा से मिली जानकारी, कोवैक्सीन 77.8 प्रतिशत प्रभावी
भारत का पहला स्वदेशी टीका द लैंसेट में प्रकाशित डेटा से मिली जानकारी, कोवैक्सीन 77.8 प्रतिशत प्रभावी
हाईलाइट
  • कोवैक्सीन को आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने विकसित किया था

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल द लैंसेट में तीसरे चरण के प्रभावकारिता विश्लेषण डेटा के अनुसार, कोविड के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी टीका, कोवैक्सीन को 77.8 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा कि लैंसेट पीयर-रिव्यू प्रभावकारिता विश्लेषण की पुष्टि करता है जो कोवैक्सीन को कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी होने का प्रदर्शन करता है। वैक्सीन निर्माता कोवैक्सीन एकमात्र कोविड-19 वैक्सीन है, जिसने डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों से 65.2 प्रतिशत पर प्रभावकारिता डेटा प्रदर्शित किया है।

कंपनी ने कहा, प्रभावकारिता विश्लेषण क्सीन को रोगसूचक कोविड-19 के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभावी होने के लिए प्रदर्शित करता है। 130 पुष्ट मामलों के मूल्यांकन के माध्यम से, 24 वैक्सीन समूह में बनाम 106 प्लेसबो ग्रुप में मनाया गया। प्रभावकारिता विश्लेषण यह भी दर्शाता है कि गंभीर रोगसूचक कोविड-19 के खिलाफ कोवैक्सीन 93.4 प्रतिशत प्रभावी है। कंपनी ने कहा, सुरक्षा विश्लेषण से पता चलता है कि प्रतिकूल घटनाओं की रिपोर्ट प्लेसीबो के समान थी, जिसमें 12 प्रतिशत विषयों में आमतौर पर ज्ञात दुष्प्रभावों का अनुभव होता है और 0.5 प्रतिशत से कम विषयों में गंभीर प्रतिकूल घटनाओं का अनुभव होता है।

प्रभावकारिता डेटा बगैर लक्षण वाले कोविड मामलों के खिलाफ 63.6 प्रतिशत सुरक्षा, एसएआरएस-सीओवी-2, बी.1.617.2 डेल्टा के खिलाफ 65.2 प्रतिशत सुरक्षा और एसएआरएस-सीओवी-2 वायरस के सभी प्रकारों के खिलाफ 70.8 प्रतिशत सुरक्षा को दर्शाता है। कोवैक्सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ साझेदारी के तहत विकसित किया गया था, इस सहयोग के माध्यम से भारत बायोटेक ने एसएआरएस-सीओवी-2 उपभेदों को प्राप्त किया था। भारत बायोटेक ने 2019 से भारत-अमेरिका वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम के माध्यम से, आईएमडीजी (एल्हीड्रोक्सीक्यीम-2), एक उपन्यास टीएलआर7/8 एगोनिस्ट अणु विकसित और मूल्यांकन करने के लिए वीरोवैक्स के साथ चल रहे सहयोग की स्थापना की थी, जिसे कोवैक्सीन में सहायक के हिस्से के रूप में तैयार किया गया है।

भारत बायोटेक के सीएमडी कृष्णा एला ने कहा, द लैंसेट में कोवैक्सीन फेज 3 क्लिनिकल ट्रायल डेटा की पीयर-रिव्यू, ग्लोबल मेडिसिन में एक आधिकारिक आवाज डेटा पारदर्शिता और दुनिया की अग्रणी मेडिकल जर्नल्स के कड़े पीयर-रिव्यू मानकों को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को मान्य करती है। उन्होंने कहा कि उनके उत्पाद विकास और नैदानिक परीक्षणों के डेटा को 10 सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया है, जिससे कोवैक्सीन दुनिया में सबसे अधिक प्रकाशित कोविड-19 टीकों में से एक है। चरण 3 परीक्षण प्रभावकारिता और सुरक्षा अध्ययन जिसमें भारत में 25 साइटों पर 25,800 स्वयंसेवकों को शामिल किया गया है, यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा नैदानिक परीक्षण है जो एक कोविड-19 वैक्सीन के लिए आयोजित किया गया है।

हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्सीन को सक्षम करने वाले देशों को खुराक के आयात और प्रशासन के लिए अपने नियामक अनुमोदन में तेजी लाने के लिए आपातकालीन उपयोग सूची प्रदान की। इसे दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में प्रक्रिया में आवेदनों के साथ कई देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण भी प्राप्त हुए हैं। भारत बायोटेक ने अमेरिका और कनाडा में कोवैक्सीन के लिए अनुमोदन प्राप्त करने के लिए ऑक्युजेन के साथ भागीदारी की है। 150 मिलियन से अधिक डोज निर्मित, आपूर्ति और एक उत्कृष्ट सुरक्षा और प्रभावकारिता प्रोफाइल के साथ, कोवैक्सीन कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक प्रमुख योगदानकर्ता है।

टीके का मूल्यांकन वर्तमान में 2-18 वर्ष की आयु के बच्चों में नियंत्रित नैदानिक परीक्षणों में किया जा रहा है, जिसके परिणाम 2021 की चौथी तिमाही के दौरान अपेक्षित हैं। भारत बायोटेक ने कहा कि वह 2021 के अंत तक कोवैक्सीन की लगभग 1 बिलियन खुराक की वार्षिक क्षमता के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तैयार है।

(आईएएनएस)

Created On :   12 Nov 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story