पूछताछ: संसदीय समिति ने फेसबुक के भारत प्रमुख अजीत मोहन से प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग पर किया सवाल

Inquiry: Parliamentary committee questions India head of Facebook Ajit Mohan on misuse of platform
पूछताछ: संसदीय समिति ने फेसबुक के भारत प्रमुख अजीत मोहन से प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग पर किया सवाल
पूछताछ: संसदीय समिति ने फेसबुक के भारत प्रमुख अजीत मोहन से प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग पर किया सवाल
हाईलाइट
  • फेसबुक के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की जाएगी
  • बैठक के तीन एजेंडों में से एक था नागरिकों के हित की रक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया के बड़े प्लेटफॉर्म फेसबुक को लेकर चल रहे विवाद के बीच फेसबुक के भारत प्रमुख अजित मोहन सवालों के जवाब देने के लिए बुधवार को सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय स्थायी समिति के समक्ष पेश हुए। समिति ने उनसे करीब दो घंटे तक पूछताछ की। पूछताछ के दौरान क्या सवाल पूछे गए और अजीत मोहन ने क्या जवाब दिए, अभी इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है।

समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने ट्वीट कर बताया कि मीडिया के हित को ध्यान में रखते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मामले की संसदीय स्थायी समिति की बुलाई गई बैठक अभी तुरंत समाप्त हुई है। हमने साढ़े तीन घंटे बैठक की और सर्वसम्मति से इस बात पर सहमति बनी कि फेसबुक के प्रतिनिधियों के साथ बाद में चर्चा करेंगे।

लोकसभा सचिवालय के अनुसार, बैठक के तीन एजेंडों में से एक था नागरिकों के हित की रक्षा के मसले पर फेसबुक के प्रतिनिधियों के विचार सुने जाएं। खासकर, सोशल मीडिया/ऑनलाइन न्यूज मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग और डिजिटल स्पेस में महिलाओं की सुरक्षा के अधिकार और निवारण के संदर्भ में। बैठक में भाजपा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौर भी शामिल हुए।

यह सुनवाई ऐसे समय में हुई है जब आरोप लग रहे हैं कि फेसबुक के एक वरिष्ठ एग्जीक्यूटिव ने अपनी टीम से भाजपा नेताओं की कुछ पोस्ट पर हेट स्पीच के नियम लागू न करने को कहा था। कांग्रेस इसे बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश कर रही है। पार्टी ने इसे लेकर पिछले महीने फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पत्र भी लिखा था। 

फेसबुक ने न तो प्रसाद के पत्र पर और न ही संसदीय समिति को लेकर कोई बयान दिया है। 21 अगस्त को एक ब्लॉग में मोहन ने कहा था कि हेट स्पीच के खिलाफ कंपनी के सामुदायिक मानकों की नीतियां है। उन्होंने लिखा था कि पेसबुक ने भारत में हस्तियों की उन पोस्ट को हटाया है जिन्होंने इन मानकों का उल्लंघन किया।
 

Created On :   2 Sep 2020 9:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story