उत्तराखंड में लापता हुए दो ट्रेकर्स को बचाने में जुटी आईटीबीपी

ITBP engaged in rescuing two trekkers who went missing in Uttarakhand
उत्तराखंड में लापता हुए दो ट्रेकर्स को बचाने में जुटी आईटीबीपी
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस उत्तराखंड में लापता हुए दो ट्रेकर्स को बचाने में जुटी आईटीबीपी
हाईलाइट
  • टीम भूमि मार्ग से ट्रेकर्स को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया में है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के बिरथी फॉल इलाके से दो लापता ट्रेकर्स को बचाने में लगी हुई है, अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी। आईटीबीपी की 14वीं बटालियन के मुताबिक बचाव अभियान जारी है। सुरक्षा कर्मियों ने दो लापता युवकों को देखा और उन्हें पानी और भोजन मुहैया कराया। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें जल्द से जल्द बचाने के प्रयास जारी हैं।

बरेली से दोनों ट्रैकर खलिया टॉप ट्रेक पर गए थे, और मुनस्यारी के बिरथी फॉल के पास ऊंचाई पर फंस गए। उन्होंने किसी तरह मदद के लिए फोन किया, जिसके बाद उनके मोबाइल की बैटरी खत्म हो गई। बरेली के अट्ठाईस वर्षीय विशाल गंगवार और 30 वर्षीय संतोष कुमार रविवार को खलिया टॉप ट्रेक के दौरान लापता हो गए थे।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडे ने कहा कि उनमें से एक की हालत निर्जलीकरण के कारण खराब थी। दोनों 48 घंटे से अधिक समय से फंसे हुए थे और उनके पास भोजन और पानी की कमी थी। आईटीबीपी की टीम ने उन्हें भोजन और पीने का पानी मुहैया कराया।

आईटीबीपी की टीम ने एक बचाव हेलीकॉप्टर बुलाने की कोशिश की लेकिन तेज ढाल और जंगल और मौसम के खतरों ने एयरलिफ्ट को असंभव बना दिया। पांडे ने आगे कहा कि टीम भूमि मार्ग से ट्रेकर्स को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया में है और बचाव अभियान अभी भी जारी है।

ट्रेक सात किलोमीटर लंबा है और खलिया टॉप 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रेक मार्ग घने जंगल से घिरा है। हिमालयी क्षेत्र में किसी भी आपदा या संकट के लिए पहली प्रतिक्रिया के रूप में, आईटीबीपी ने ट्रेकर्स को बचाने के लिए दो टीमें बनाईं थी। उन्हें मंगलवार शाम को एक टीम द्वारा देखा गया था। वे बिरथी फॉल क्षेत्र के पास पाए गए जो सामान्य ट्रेकिंग मार्ग से दूर है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 May 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story