comScore

जयपुर सोना तस्करी : एनआईए ने 2 मुख्य साजिशकर्ताओं को किया गिरफ्तार

October 14th, 2020 18:00 IST
 जयपुर सोना तस्करी : एनआईए ने 2 मुख्य साजिशकर्ताओं को किया गिरफ्तार

हाईलाइट

  • जयपुर सोना तस्करी : एनआईए ने 2 मुख्य साजिशकर्ताओं को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जयपुर सोना तस्करी के मामले में दो मुख्य षड्यंत्रकारियों को गिरफ्तार किया है। एजेंसी ने अपनी जांच के सिलसिले में राजस्थान में चार स्थानों पर तलाशी भी ली है।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने यहां कहा कि एजेंसी ने राजस्थान के नागौर जिले के निवासी चूना राम और ऐजाज खान को मंगलवार को गिरफ्तार किया है।

एजेंसी ने इस साल तीन जुलाई को जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 18.5 किलोग्राम तस्करी के सोने की बरामदगी से संबंधित एक मामले के सिलसिले में राजस्थान में चार स्थानों पर खोजबीन की।

अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्ति अपराध के मुख्य साजिशकर्ताओं में से हैं।

अधिकारी ने कहा, वे रियाद में काम कर रहे थे और कोरियर करने वालों के दोस्त थे, जो पहले से ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं। उन्होंने रियाद से भारत में सोने की तस्करी के लिए एक सुनियोजित नेटवर्क स्थापित किया था।

उन्होंने कहा कि तलाशी के दौरान विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे पेन ड्राइव, मोबाइल फोन, लैपटॉप और अन्य जाली दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

सभी आरोपी व्यक्ति स्पाइसजेट फ्लाइट संख्या एसजी-9647 से रियाद पहुंचे थे। उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर भारत में सोने की तस्करी की आपराधिक साजिश रची थी।

बार और बिस्कुट के रूप में सोने को आपातकालीन रोशनी (इमरजेंसी लाइट) की बैटरी में छुपाया गया था, जिसे चेक-इन बैगेज (कार्टन) में रखा गया था।

एनआईए ने इस साल 22 सितंबर को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120 बी और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 16 के तहत मामला दर्ज किया था।

मामले में अब तक एनआईए ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।

एनआईए केरल सोना तस्करी मामले की भी जांच कर रही है।

एकेके/एएनएम

कमेंट करें
8oW95