जम्मू-कश्मीर: शोपियां और हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों ने लश्कर के कमांडर सहित 3 आतंकी किए ढेर, चाइनीज ग्रेनेड बरामद किया

Jammu and Kashmir: 3 terrorists killed in Shopian and Handwara
जम्मू-कश्मीर: शोपियां और हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों ने लश्कर के कमांडर सहित 3 आतंकी किए ढेर, चाइनीज ग्रेनेड बरामद किया
जम्मू-कश्मीर: शोपियां और हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों ने लश्कर के कमांडर सहित 3 आतंकी किए ढेर, चाइनीज ग्रेनेड बरामद किया

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने बुधवार को दो अलग-अलग मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है। सूचना के आधार पर सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों ने शोपियां में एक और हंदवाड़ा में दो आतंकियों को को ढेर कर दिया। अन्य आतंकियों के छिपे होने की आशंका के चलते दोनों ही इलाकों को सील कर दिया गया है। वहीं शोपियां मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार चाइनीज ग्रेनेड बरामद किए हैं। बता दें कि यह लगातार तीसरा दिन है, जब जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है।

हंदवाड़ा में मारा गया आतंकी लश्कर का कमांडर
जानकारी अनुसार भारतीय सुरक्षाबलों को बुधवार शाम को शुरू हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराने में कामयाबी मिली। खुफिया एजेंसियों को सूचना मिली कि हंदवाड़ा के गनपोरा में आतंकी छिपे हैं। इस पर सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरकर तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान आतंकियों ने खुद को घिरा देख सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए दो आतंकियों को मार गिराया। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि मारे गए दोनों आतंकियों की पहचान हो गई है। जिसमें लश्कर कमांडर नसरूद्दीन लोन और एक पाकिस्तानी आतंकी है। लश्कर कमांडर नसरूद्दीन लोन 18 अप्रैल को सोपोर में सीआरपीएफ के तीन जवानों की हत्या और चार मई को हंदवाड़ा में तीन जवानों की हत्या में शामिल था। दूसरे आतंकी की पहचान अबू दाशिन के रूप में हुई है, वह पाकिस्तानी आतंकी था। 

शोपियां में एक आतंकी किया ढेर
वहीं इससे पहले शोपियां के चित्रग्राम इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकवादी को ढेर कर दिया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि शोपियां के चित्रगाम गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की गोपनीय सूचना मिली थी। जिसके आधार पर पुलिस, 44 राष्ट्रीय राइफल्स और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने दिन के उजाले में इलाके को घेर कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया। इस दौरान एक संदिग्ध स्थान पर छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलाबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभालने के साथ ही जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान एक आतंकी मारा गया। इसके बाद थोड़ी देर के लिए फायरिंग रुक गई। थोड़ी देर बाद फिर गोलियां चलने की कुछ आवाजें सुनाई दीं। सुरक्षाबलों ने घेरे को और सख्त करते हुए घर-घर की तलाशी शुरू कर दी है। आशंका है कि इलाके में कुछ और आतंकी छिपे हो सकते हैं। मारे गए आतंकी के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। 

वसीम बारी का हत्यारा सहित दो दिन में दो लश्कर कमांडर ढेर
सोमवार और मंगलवार को बारामूला के करीरी इलाके में मुठभेड़ हुई थी। इस दौरान 3 आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने ढेर किया था। इनमें लश्कर के दो कमांडर सज्जाद उर्फ हैदर और उस्मान शामिल हैं। हैदर बांदीपोरा हत्याओं का मुख्य साजिशकर्ता है। वह युवाओं को आतंकी संगठन में भर्ती करता था। साथ ही पुलिस, नागरिकों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर हमलों में भी शामिल रहा है। कश्मीर आईजीपी विजय कुमार ने कहा कि विदेशी आतंकी उस्मान ने भाजपा नेता वसीम बारी, उसके पिता और भाई की हत्या की थी।

तीन दिन में 5 जवान भी शहीद हुए
बारामूला में आतंकियों ने सोमवार सुबह सीआरपीएफ और पुलिस की संयुक्त नाका पार्टी पर हमला कर दिया था। हमले में 3 जवान शहीद हो गए थे। मंगलवार को मुठभेड़ में घायल हुए दो जवान शहीद हो गए थे। इससे पहले बारामूला जिले के सोपोर कस्बे में 1 जुलाई को भी सीआरपीएफ की पार्टी पर आतंकियों ने हमला किया था। हमले में एक जवान शहीद हो गया और 3 जख्मी हुए थे।

 

Created On :   19 Aug 2020 7:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story