जम्मू-कश्मीर: भारतीय सेना ने LoC पर पाक को दिया करारा जवाब, तीन सैनिक किए ढेर

Jammu and Kashmir: Indian Army gives a befitting reply to Pak on LoC, three soldiers killed
जम्मू-कश्मीर: भारतीय सेना ने LoC पर पाक को दिया करारा जवाब, तीन सैनिक किए ढेर
जम्मू-कश्मीर: भारतीय सेना ने LoC पर पाक को दिया करारा जवाब, तीन सैनिक किए ढेर

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। भारतीय सेना ने एक बार फिर पाक की नापाक करतूत को विफल कर दिया है। सीज फायर के उल्लंघन के जवाब में भारतीय सेना ने पाक के तीन सैनिकों को ढेर कर दिया। वहीं कई पोस्ट भी तबाह कर दी हैं। इस पर पाक पीएम इमरान खान ने भारत से खतरे की बात कही।

जानकारी अनुसार पाक सेना ने शुक्रवार की रात और शनिवार को अखनूर के पलांवाला, राजौरी के केरी और तंगधार के केरन केरन सेक्टर में एक बार फिर नापाक हरकत की। पाक सेना ने इन इलाकों में सीज फायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुए जबरदस्त गोली बारी की। सेना ने दोगुनी ताकत से इसका करारा जवाब देते हुए पलांवाला सेक्टर में तीन पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया, जबकि कई पाकिस्तानी पोस्टों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है। कई मोर्चो पर गोलाबारी अब भी जारी है। सेना की गोलाबारी का कड़ा जवाब देने के लिए सेना ने राकेट लांचर और टैकों का भी इस्तेमाल किया।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने शुक्रवार रात करीब 11 बजे गोलाबारी शुरू कर दी थी, जो सुबह तक जारी रही। पलांवाला सेक्टर में पाकिस्तान ने एमबेस पोस्ट से सेना की नथु कुलियां पोस्ट को निशाना बनाकर गोलाबारी शुरू की। भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तान की टी-15 चौकी को पूरी तरह तबाह कर दिया। वहीं टीजे बंकर पोस्ट छोड़कर पाकिस्तानी सैनिक भाग खड़े हुए हैं। इस गोलाबारी में तीन पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं। 

पाकिस्तान की टीजे बंकर पोस्ट शनिवार को दिनभर खाली पड़ी रही। गोलबारी के चलते पाकिस्तानी सेना ने अपने जवानों के शव भी शनिवार दोपहर तक नहीं उठाए। शनिवार सुबह थोड़ी देर की शांति के बाद पाकिस्तान ने लगभग 11 बजे पाकिस्तानी गोलाबारी शुरू कर दी, जो पूरे दिन रुक-रुककर होती रही। भारतीय सेना की ओर से करारा जवाब मिलने के बाद पाकिस्तान की ओर शांति छा गई।
 
तंगधार सेक्टर में शुरू की गोलाबारी

शनिवार की शाम लगभग 4.15 बजे कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में बलबीर और उस्ताद पोस्ट को निशाना बनाकर पाकिस्तान ने जबरदस्त गोलाबारी शुरू कर दी है। सेना इसका कड़ा जवाब दे रही है। फिलहाल यहां किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। बुधवार को नीलम घाटी में पाकिस्तान की नाजायज हरकत का सेना ने कड़ा जवाब दिया दिया था। इस कार्रवाई में पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ था। 

अनुच्छेद-370 हटने के बाद 950 बार पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने 5 अगस्त 2019 के बाद से अब तक पाकिस्तान ने एलओसी पर 950 बार सीजफायर तोड़ा। जबकि 2019 में अब तक 2400 बार गोलाबारी की है। पिछले साल 2018 में 1800 बार सीजफायर तोड़ा गया था।

पुंछ और कुपवाड़ा में सबसे ज्यादा तनाव

पाकिस्तान सबसे ज्यादा पुंछ जिले की एलओसी पर गोलाबारी कर रहा है। पुंछ के शाहपुर और कुपवाड़ा के किरणी सेक्टर में लगातार गोलाबारी की जा रही है। अकेले पुंछ में ही इस साल 1800 से अधिक बार सीजफायर तोड़ा गया है।

इमरान खान ने कहा- हमें भारत से खतरा

सीमा पर सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से खतरे की बात कही। हालांकि, इमरान सेना प्रमुख जनरल जनरल बिपिन रावत के बयान का हवाला देते हुए एक बार कश्मीर का राग अलापने से नहीं चूके।

सेना प्रमुख ने एलओसी के हालात बताए

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि पाकिस्तान के साथ लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर तनाव पैदा हो सकता है। जनरल रावत ने कहा कि सीमा पर स्थिति कभी भी बिगड़ सकती है, लेकिन हमारी सेना पूरी ताकत से जवाब देने के लिए तैयार है।

Created On :   21 Dec 2019 3:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story