हाईलाइट
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सभी जिलों में ड्रेस रिहर्सल
  • जम्मू-कश्मीर के पांच जिलों से धारा 144 हटा ली गई है
  • भव्य तरीके से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू एवं कश्मीर के साथ ही लद्दाख के सभी जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह भव्य तरीके से मनाया जाएगा। इसके लिए ड्रेस रिहर्सल चल रही है। जम्मू एवं कश्मीर के प्रधान सचिव (योजना) रोहित कंसल ने मंगलवार को यह यह जानकारी दी। जम्मू एवं कश्मीर में इतने बड़े पैमाने पर स्वतंत्रता दिवस समारोह पहली बार मनाया जाएगा। इससे पहले आधिकारिक स्तर के कार्यक्रम श्रीनगर के स्टेडियम में कड़ी सुरक्षा के बीच होते थे।

पूर्वाभ्यास
भारत की ओर से जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को रद्द करने के बाद 73 वें स्वतंत्रता दिवस  समारोह की तैयारियां की जा रही हैं और इसके लिए पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। केंद्र द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अब राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया है।

सभी जिलों में ड्रेस रिहर्सल
केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने कहा है कि वह लाल चौक और पूरे जम्मू एवं कश्मीर में तिरंगा फहराएगी। कंसल ने कहा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सभी जिलों में ड्रेस रिहर्सल चल रही है। स्वतंत्रता दिवस समारोह को भव्य तरीके से मनाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर में ईद समारोह काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा।

प्रतिबंध भी कम 
कंसल ने कहा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में ईद-अल-अधा के शांतिपूर्ण समारोह के बाद विभिन्न हिस्सों में लगाए गए प्रतिबंध भी कम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र में लगाए गए प्रतिबंध लगभग पूरी तरह समाप्त कर दिए गए हैं, जबकि कश्मीर के कुछ हिस्सों में ये जारी हैं।

पांच जिलों से धारा 144 हटी
आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पांच जिलों से धारा 144 हटा ली गई है। जम्मू, कठुआ, सांबा, उधमपुर और रियासी जिलों में सभी तरह के प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। जम्मू क्षेत्र के इन पांच जिलों में स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं। इन जिलों में सभी बाजार और दुकानें खुली हैं एवं यातायात सामान्य है। हालांकि घाटी में अब भी पाबंदियां जारी हैं।
 

Created On :   13 Aug 2019 10:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story