comScore

बिछने लगी बिसात, राहुल की पीएम उम्मीदवारी पर बोले देवगौड़ा - हमें मंजूर है

July 23rd, 2018 22:30 IST
बिछने लगी बिसात, राहुल की पीएम उम्मीदवारी पर बोले देवगौड़ा - हमें मंजूर है

हाईलाइट

  • जेडीएस ने कांग्रेस अध्यछ राहुल गांधी की पी.एम. पद की उम्मीदवारी को स्वीकारा।
  • प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी नंबर वन कैंडिडेट -कुमारस्वामी।
  • विपक्षी दलों की एकजुटता में देरी की वजह प्रधानमंत्री पद।
  • राहुल हमारा चेहरा-कांग्रेस।


डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। जैसे-जैसे 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव नज़दीक आ रहे है देश में राजनैतिक सरगर्मी बढ़ती जा रही है। सत्तारुढ़ भाजपा अभी देश की सबसे बड़ी पार्टी है केन्द्र के साथ देश के ज्यादातर राज्यों में भाजपा की ही सत्ता है, भाजपा और मोदी-शाह की जोड़ी को रोकने के लिए सभी विपक्षी दलों को एकजुट होना पड़ रहा है।चुनाव ज्यादा दूर नही है और विपक्ष को जनता के बीच जाने से पहले प्रधानमंत्री पद के लिए योग्य चेहरे की जरूरत है जिसके लिए मंथन जारी है। इसी बीच जेडीएस प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवारी को स्वीकार कर लिया है।

कुमारस्वामी भी कर चुके हैं समर्थन 
कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस साथ सरकार चला रहे है ऐसे में जेडीएस का पीएम उम्मीदवार के रूप में राहुल गांधी का समर्थन करना कांग्रेस के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है। इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री और देवगौड़ा के बेटे कुमारस्वामी भी राहुल गांधी का समर्थन कर चुके हैं। उन्होने कहा था कि प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी नंबर वन कैंडिडेट हैं।

                                                    Image result for karnataka oath ceremony
 


विपक्षी दलों की एकजुटता में देरी की वजह प्रधानमंत्री पद
विपक्षी दलों की 2019 लोकसभा चुनाव से पहले एकजुटता में देरी होने की बड़ी वजह प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी है। ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी, समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) समेत कई क्षेत्रीय दलों ने राहुल गांधी की पीएम उम्मीदवारी पर अपना रुख स्पष्ट नही किया है। इन दलों से राहुल गांधी की दावेदारी के खिलाफ विरोध के स्वर भी उठे हैं।  कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की बात करी थी। उन्होंने कहा था कि अगर 2019 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनती है तो वह पीएम बन सकते हैं।

                                                              


 

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल की उम्मीदवारी पर मुहर
रविवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में राहुल को पीएम उम्मीदवार बनाए जाने पर मुहर लग चुकी है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाल ने बताया कि कांग्रेस का निर्णय सटीक, सपाट और स्पष्ट है, राहुल गांधी हमारा चेहरा हैं। ऐसे में एक बात तो तय है कि कांग्रेस के साथ जो भी दल गठबंधन कर चुनाव लड़ेगा उसे पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में राहुल का समर्थन करना होगा।

कमेंट करें
lLfKY