दैनिक भास्कर हिंदी: Janta Curfew: कोरोना हराने के लिए भारत संकल्पबद्ध, जानें आज क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला

March 23rd, 2020

हाईलाइट

  • कई ट्रेनों के बंद रहने से मुश्किल होगा सफर
  • थमें रहेंगे सरकारी बसों और ट्रेनों के पहिए
  • इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश में जनता कर्फ्यू शुरू हो गया है। देशभर  में सड़कें और ​गलियां सब सूने हैं। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए पीएम मोदी ने एक बार फिर देशवासियों के नाम संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है। मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा। लोगों के मन में अब भी ये सवाल हैं कि देश Janta Curfew में आखिर करना क्या है और क्या बंद रहेंगे। देश के अलग-अलग हिस्‍सों में इमरजेंसी सर्विसेज को छोड़कर कमोबेश बंद की स्थिति रहेगी। आइए जानते हैं कि 'जनता कर्फ्यू' के दिन क्‍या बंद रहेगा और कौन सी सुविधाएं उपलब्‍ध रहेंगी...

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान कर सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक लोगों से घर से बाहर न निकलने का आग्रह किया था। इसका व्यापक असर देश के कई शहरों में शनिवार से ही देखा गया। कई शहरों की सड़कें और गलियां सूनी रहीं। वहीं बड़े शॉपिंग मॉल और सार्व​जनिक स्थानों पर इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए। पीएम मोदी का कहना है कि इस कवायद से COVID-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। 

क्यों जरूरी है यह जनता कर्फ्यू
जनता कर्फ्यू के जरिए हम 14 घंटे अपने घर में रहकर कोरोना वायरस की एक बड़ी कड़ी तोड़ सकते हैं। दरअसल, कोरोना वायरस चेन बनाकर दुनिया को जकड़ रहा है, लेकिन रविवार को जनता कर्फ्यू के जरिए ये चेन हम तोड़ सकते हैं।

इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू
देश के अलग-अलग हिस्‍सों में इमरजेंसी सर्विसेज जैसे अस्पताल, मेडिकल स्टोर्स, एम्बुलेंस चालू रहेंगे, मीडिया संस्थान, पुलिस प्रशासन, दुग्ध सेवा और सफाईकर्मी काम पर रहेंगे।

ये रहेंगे बंद

इन राज्यों नहीं खुलेंगे पेट्रोल पंप
पेट्रोल पंपों को लेकर अलग-अलग राज्‍यों में अलग-अलग निर्देश हैं। इंडियन पेट्रोलियम डीलर्स ने बंद का ऐलान किया है। उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक में पेट्रोप पंप बंद रहेंगे।

कई ट्रेनों के बंद रहने से मुश्किल होगा सफर
रेल सेवाओं पर असर होगा। भारतीय रेलवे ने कहा है कि शनिवार मध्‍यरात्रि से रविवार रात 10 बजे तक कोई पैसेंजर ट्रेनों के पहिए थमे रहेंगे। आज सुबह 4 बजे से मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनें भी बंद हो गई हैं। आज रात 10 बजे तक सभी इंटरसिटी ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा कम यात्रियों की कमी के कारण 700 से ज्‍यादा ट्रेनें पहले ही रद्द कर दी गई हैं।

मॉल, दुकानें रहेंगी बंद
'जनता कर्फ्यू' के तहत मॉल्‍स, शॉपिंग सेंटर्स, दुकानें बंद रहेंगी। जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें खुली रहेंगी। देश के लगभग हर राज्‍य में शराब की दुकानों को बंद रखा जाएगा।

मेट्रो सर्विसेज पूरी तरह बंद
दिल्ली सहित कई बड़े शहरों में मेट्रो सेवाएं भी अवरुद्ध रहेंगी। इनमें बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्‍नई, मुंबई, नोएडा, लखनऊ भी शामिल हैं।

कम ही विमान भरेंगे उड़ान
देश की कई एयरलाइन कंपनियों ने उड़ानों में कटौती की है। GoAir, InDigo, Air Vistara ने उड़ानों की संख्‍या आज के लिए घटाई है।

थमें रहेंगे सरकारी बसों के पहिए
कई राज्‍यों की बस सेवाएं भी रोकी गई हैं। उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा, दिल्‍ली जैसे राज्‍यों ने सरकारी बस सेवा बंद रखने का फैसला किया है।

कैब मिलना होगा मुश्किल
कैब सर्विसेज जैसी ऑनलाइन ट्रेवलिंग सर्विसेस भी लगभग बंद रहेंगी। Uber और Ola भी कोशिश कर रहे हैं कि रविवार को ड्राइवर्स रोड पर न रहें। हालांकि इमरजेंसी के समय कैब सर्विसेज उपलब्‍ध रहेंगी।

ऑटो-टैक्‍सी भी नहीं मिलेगी
देशभर में 95 हजार से ज्‍यादा ऑटो-रिक्‍शा वालों ने 'जनता कर्फ्यू' का समर्थन किया है। दिल्‍ली ऑटो रिक्‍शा संघ ने भी रविवार को सेवाएं न देने का फैसला किया है।

होटल, रेस्‍तरां भी बंद
सभी राज्‍यों में रेस्‍तरां बंद रहेंगे। कुछ राज्‍यों में होटल्‍स को बंद रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

खबरें और भी हैं...