दैनिक भास्कर हिंदी: झारखंड में आधार नहीं तो राशन नहीं, भूख से बच्ची की मौत

August 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड के सिमेडेगा में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आयी जंहा एक 11 साल की बच्ची ने भूख के कारण दम तोड़ दिया। उसकी मां ने आरोप लगाया कि उनका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं था।इसलिए सरकारी किराने की दुकान चलाने वाले दुकानदार ने उनका राशन कार्ड कैंसिल कर दिया और पीडीएस कोटे से अनाज नहीं दिया गया। ऐसे में उनकी बेटी संतोषी की भूख के कारण मौत हो गयी। ये मामला सिमडेगा जिले के जलडेगा ब्लॉक स्थित पतिअंबा पंचायत के गांव कारीमाटी का है। 

 खुलासा होने से सामने आयी सच्चाई

11 साल की संतोषी कुमारी ने पिछले आठ दिनों से कुछ नहीं खाया था जिसके कारण 28 सिंतबर को ही उसकी मौत हो गयी थी, लेकिन तब किसी ने उसकी और ध्यान नहीं दिया। बाद में एक स्वयंसेवी संगठन को जब जब संतोषी की मां कोईली देवी ने बताया कि सिर्फ आधार, राशन से लिंक न होने से उन्हें कई महीनों से राशन नहीं मिला, और उनकी बेटी की इस वजह से मौत हो गयी तब जाकर इस मामले से पर्दा उठ पाया।

 अधिकारियों का कहना 'भूख नहीं, मलेरिया से हुई मौत'

इस मामले में जहां लोगों की संवेदनाएं इस परिवार से जुड़ने लगी हैं वहीं दूसरी और प्रशासन की अगर बात करें तो वो इस मामले में खुद को बचाने के लिए उसने इस बच्चे की मौत को ही झुठला दिया। अधिकारियों का कहना कि इस बच्ची की मौत भूख से नहीं बल्कि मलेरिया से हुई है।