Election: जमशेदपुर में बोले PM मोदी- कांग्रेस और JMM को रास नहीं आती स्थिरता

Election: जमशेदपुर में बोले PM मोदी- कांग्रेस और JMM को रास नहीं आती स्थिरता

डिजिटल डेस्क, खूंटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार किया। पीएम मोदी ने प्रदेश के खूंटी और जमशेदपुर जिलों में जनसभाएं संबोधित की। पीएम मोदी ने अपनी दोनों ही रैलियों के दौरान कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) पार्टी पर जमकर निशाना साधा। साथ ही उन्होंने भाजपा की उपलब्धियां भी गिनाई।

बता दें कि प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को हो चुका है। इसके अलावा दूसरे और तीसरे चरण के मतदान 7 दिसंबर और 12 दिसंबर को होने हैं। वहीं चौथे और पांचवे चरण के लिए 16 दिसंबर और 20 दिसंबर को मतदान किए जाएंगे। 82 सीटों में चल रहे चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आने हैं। जानकारी दे दें कि प्रदेश की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म होने जा रहा है।

UPDATES

  • झारखंड के जमशेदपुर से पीएम मोदी

 

 

पीएम मोदी ने कहा, झारखण्ड ये भली-भांति जानता है कि कांग्रेस और JMM की राजनीति छल और स्वार्थ की है। जबकि भाजपा कर्म और सेवा भाव से काम करती है। लोकसभा चुनाव के दौरान हमने आपसे जो वादे किए थे, वो वादे पूरे किए।

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने पहले षड्यंत्र करके राम जन्मभूमि मामले को उलझाया, लटकाया और अपनी राजनीति के लिए उपयोग किया। आज इतना बड़ा मामला शांति से निपट गया, हर समाज ने उसका स्वागत किया और भाईचारा मजबूत हुआ। यही तो राम जी की ताकत है।

पीएम मोदी ने कहा, आजादी के बाद से हिंदुस्तान के हर कोने में जम्मू कश्मीर और 370 की चर्चा चल रही थी। संविधान में 370 को अस्थाई लिखा था, लेकिन एक टोली (विपक्ष दल) उसे स्थाई बनाने में जुटी थी, कोई उसे हाथ लगाने को तैयार नहीं था, लेकिन देश की जनता ने मोदी को कठोर निर्णय लेने के लिए भेजा है। मैं राजनीति के हिसाब किताब नहीं करता हूं मैं सिर्फ देशनीति को देखता हूं। इसलिए दशकों से लटका 370 खत्म हो सका।

पीएम मोदी ने कहा, संवेदनशीलता हो या फिर मुश्किल फैसले लेने का साहस ये सिर्फ भाजपा की सरकारों ने करके दिखाया है। लेकिन दिल्ली में जो कांग्रेस की सरकार रही, जिसमें JMM की भी भागीदारी रही है, उसने समस्याओं को उलझाया है। हमने समस्याओं को सुलझाया है।

पीएम मोदी ने कहा, हमारे असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथी, जो सड़कों पर काम करते हैं, घरों में, दुकानों में काम करते हैं या रिक्शा-ठेला चलाते हैं, उनकी चिंता पहली बार भाजपा सरकार ने की है। श्रमयोगी मानधन योजना से ऐसे साथियों को 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा दी गई है।

पीएम मोदी ने कहा, भारत में ही बने स्टील से आज रेलवे ट्रैक, मेट्रो ट्रैक और वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही हैं। आने वाले समय में स्टील की मांग और उत्पादन और तेज होने वाला है। इससे झारखण्ड में स्टील उद्योग के विस्तार की पूरी संभावना है।

पीएम मोदी ने कहा, आने वाले समय में स्टील की मांग और उत्पादन तेज होने वाला है। जिससे जमशेदपुर और झारखण्ड में स्टील उद्योग के विस्तारीकरण की पूरी संभावना है।

पीएम मोदी ने कहा, भाजपा की सरकार झारखण्ड को रेशम का, कपड़े का एक हब बनाने के विजन के साथ आगे बढ़ रही है। इसी सोच के साथ बीते 5 वर्षों में करोड़ों रुपये की मदद झारखण्ड को दी गई है। आजादी के साढ़े 6 दशक तक यहां सिर्फ 3 ही मेडिकल कॉलेज थे। बीते 5 साल में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 7 हो चुकी है। जो पुराने जिला अस्पताल हैं, मेडिकल कॉलेज हैं, उनके आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण का काम भी आने वाले समय में हम तेज करने वाले हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 2014 से पहले के 5 वर्ष में जहां झारखण्ड में 300 किलोमीटर से कम की रेल लाइनें चालू हुईं। वहीं केंद्र में भाजपा शासन के दौरान करीब 700 किलोमीटर लाइनें खोली गई।

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने अपनी सरकार के 5 साल में झारखण्ड के रेल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 2 हज़ार करोड़ रुपए आवंटित किए थे। जबकि भाजपा सरकार के दौरान बीते 5 वर्ष में इसका 5 गुना यानि 10 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक झारखण्ड को मिला है।

पीएम मोदी ने कहा, 2014 से पहले केंद्र की कांग्रेस सरकार ने झारखण्ड के लिए जितने रुपये दिए, उससे कहीं ज्यादा बजट झारखण्ड को दिल्ली की भाजपा सरकार ने दिए हैं। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने झारखण्ड के इंफ्रॉस्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने का काम किया है।

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस और JMM के अवसरवादी गठबंधन को यहां की स्थिरता रास नहीं आती। इसलिए वो एक अस्थिर व्यवस्था यहां चाहते हैं। एक ऐसी व्यवस्था जिसमें इनका कारोबार फलता-फूलता रहे।

पीएम मोदी ने कहा, भाजपा ने अस्थिरता के इस दौर पर रोक भी लगाई और पहली बार 5 वर्ष तक एक ही मुख्यमंत्री झारखण्ड को दिया। इसी स्थिरता का परिणाम है कि नक्सलवाद पर प्रभावी कार्रवाई हो पा रही है, बिजनेस के लिए अनुकूल माहौल बन पाया है।

पीएम मोदी ने कहा, सिर्फ 15 साल में झारखण्ड ने 10 बार मुख्यमंत्रियों को बदलते देखा है। मैं गुजरात में 13 साल तक अकेला मुख्यमंत्री रहा। इस स्थिरता का परिणाम है कि आज गुजरात कहां से कहां पहुंच गया है।

पीएम मोदी ने कहा, अपने स्वार्थ और भ्रष्टाचार के लिए इन्होंने मुख्यमंत्री पद की कुर्सी तक का सौदा कर दिया था। उस दौरान यहां क्या-क्या खेल, खेले गए इसकी जानकारी आप सभी को है। पांच वर्ष पहले तक झारखण्ड राजनीतिक अस्थिरता के लिए चर्चा में रहता था।

पीएम मोदी ने कहा, आज झारखण्ड की बुलंद पहचान देश और दुनिया में है। पांच साल पहले कांग्रेस-JMM के राज में यहां से सिर्फ भ्रष्टाचार, लूट की खबरें आती थीं। इन दलों के अनेक शीर्ष नेताओं पर आज भी भ्रष्टाचार के केस अदालतों में चल रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 2022 तक देश के हर आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक तक एकलव्य मॉडल स्कूल बनाने की शुरुआत भी झारखण्ड से ही हुई है। इसके अलावा झारखण्ड की धरती से ही ग्रामोदय से भारत उदय का सफल अभियान भी शुरू किया था और इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम भी यहीं किया गया।

पीएम मोदी ने कहा, दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत का गौरव झारखण्ड के खाते में है। एक साल में देश के 60 लाख से अधिक गरीब मरीजों को गंभीर बीमारी की स्थिति में नि:शुल्क इलाज मिल चुका है, जिसमें से दो लाख झारखण्ड के ही हैं।

पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान योजना जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, उसकी शुरुआत का गौरव झारखण्ड के खाते में है। देश के किसान को, खेत मजदूर को, छोटे दुकानदार के लिए 60 साल की उम्र के बाद निश्चित पेंशन योजना की शुरुआत का गौरव भी झारखण्ड को मिला है।

पीएम मोदी ने कहा, दशकों से चली आ रही इस व्यवस्था में परिवर्तन का बहुत बड़ा लाभ झारखण्ड को मिला है। आज झारखण्ड भारत के इतिहास की कुछ क्रांतिकारी योजनाओं की गंगोत्री और उद्गम स्थली बना है।

पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री बनने के बाद जमशेदपुर का ये मेरा दूसरा कार्यक्रम है। 2016 में जब मैं यहां आया था तो मैंने कहा था कि हमारी सरकार दिल्ली तक सीमित रहने वाली सरकार नहीं है। आज भाजपा ने केंद्र सरकार को दिल्ली से बाहर निकालकर देश के कोने-कोने तक पहुंचाया है।

पीएम मोदी ने कहा, कोई व्यक्ति कैसे अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ सकता है, जमशेदपुर उसकी प्रेरणास्थली है। श्रमिक का पसीना और उद्यमी की संवदेना, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रवाद कैसे अद्भुत परिणाम ला सकते हैं, इसका उदाहरण जमशेदपुर है।

पीएम मोदी ने कहा, आपका यही प्यार हम सभी को निरंतर सेवा के लिए प्रोत्साहित करता है।जमशेदपुर की ये धरती श्रम की धरती है, उद्यम की धरती है। ये धरती लाखों लोगों के सपनों को साकार करने वाली धरती है, दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली धरती है।

पीएम मोदी ने कहा, आज की इस रैली का ये विशाल नजारा, हवा का ये रुख साफ बताता है कि पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार बनाना आपने तय कर लिया है। झारखण्ड में जहां-जहां मुझे जाने का मौका मिला है, वहां इतनी बड़ी संख्या में जन आशीर्वाद के लिए मैं झारखण्ड की भूमि को नमन करता हूं।

..........................................................................................................................

  • झारखंड के खूंटी से पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि आप सभी कांग्रेस और JMM के झूठी बातें लोगों के सामने उजागर करेंगे। मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करके कांग्रेस और JMM के झूठ का पर्दाफाश कर देंगे, इनके झूठ को बेनकाब कर देंगे और कमल के निशान पर बटन दबाकर 19 साल के झारखण्ड को नई ताकत देंगे।

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस-JMM सत्ता में वापसी के लिए इतना छटपटा रहे हैं कि वे आपके बीच झूठ फैला रहे हैं, डर और भ्रम फैला रहे हैं। ये नहीं चाहते कि यहां उद्योग लगे, पर्यटन समृद्ध हो। इनको पता है कि ऐसा हुआ तो यहां के गरीबों के पास पैसा आएगा, जिससे कांग्रेस-JMM को कोई नहीं पूछेगा।

पीएम मोदी ने कहा, आप सभी को कांग्रेस और उसके साथियों से सावधान रहने की जरूरत है। उनका इतिहास आपको पता है, उनके कारनामें आपको याद हैं। उनकी नजर सिर्फ और सिर्फ यहां की प्राकृतिक संपदा पर है। ये लोग वापस आए तो ध्यान रखिए उनका उद्देश्य केवल लूटना है।

पीएम मोदी ने कहा, 2019 में भाजपा पुन: सरकार बनाकर यह सिद्ध करेंगे कि झारखण्ड की जनता विकास चाहती है, आगे बढ़ना चाहती है। भविष्य देखती है कि सुरक्षित व समृद्ध भारत हो और मजबूती के साथ झारखण्ड के लोग आगे बढ़ें।

पीएम मोदी ने कहा, भाजपा ने हर संभव प्रयास किया है कि यहां की सुंदरता और यहां के लोगों की शांतिप्रियता के बारे में देश-दुनिया जानें। यहां लोग घूमने-फिरने आएंं, कला-संस्कृति, हस्तशिल्प से परिचित हों। यहां उद्योग लगें, युवाओं को रोजगार मिले।

पीएम मोदी ने कहा, आदिवासी हितों के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता है और झारखण्ड के लोगों को यह भरोसा मिला है कि जल, जंगल और जमीन पर कोई आंच नहीं आएगी। भाजपा की सरकार ने 60 हजार से अधिक पट्टे दे दिए गए हैं, बाकी के 30-40 हजार पट्टे भाजपा सरकार बनने के बाद दे दिए जाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा, 19 साल का झारखण्ड, जब 25 साल का हो जाए तो इतना ताकतवर, सशक्त बन जाए कि पीछे मुड़कर देखना ना पड़े। इसलिए ये पांच साल, 19 साल की आयु के इस प्रदेश के महत्वपूर्ण हैं। मौका मत गंवाइए, हम आपके लिए हमेशा तैयार हैं, बस आप मेरा साथ दीजिए।

पीएम मोदी ने कहा, भाजपा की सरकार ने ही पहली बार आदिवासी क्षेत्रों में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड की व्यवस्था की। जिसके तहत अब यहां से निकलने वाले खनिज का एक हिस्सा यहीं के विकास में लगाना पड़ता है।

पीएम मोदी ने कहा, भाजपा सरकार आदिवासी क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दे रही है, क्योंकि आदिवासी हितों की रक्षा में भाजपा का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। ये अटल जी की ही भाजपा सरकार थी, जिसने जनजातीय समुदाय के लिए अलग झारखण्ड और छत्तीसगढ़ राज्यों का गठन किया।

पीएम मोदी ने कहा, झारखण्ड देश के उन राज्यों में है, जहां की बहनों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ तेज़ी से तो मिला ही है, डबल लाभ भी मिला है। जैसे उज्ज्वला योजना के तहत बाकी देश में एक मुफ्त सिलेंडर मिला है, वहीं झारखण्ड में दो सिलेंडर दिए गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा, जब मैं संगठन का काम करता था तो करिया मुंडा जी के साथ काम करने का सौभाग्य मिला और उनकी अंगुली पकड़कर संगठन का शास्त्र सीखा था। करिया मुंडा जी के साथ सीखा कि लोकसंग्रह कैसे किया जाता है, सुदूर गांवों की ओर देखने का दृष्टिकोण क्या हो सकता है।

पीएम मोदी ने कहा, कुछ दिन पहले ही देश ने भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती मनाई है, आज जब मैं उनकी धरती पर आया हूं, तो उनको एक बार फिर मैं नमन करता हूं। 3 दिसंबर को ही परमवीर चक्र विजेता अल्बर्ट एक्का वीरगति को प्राप्त हुए थे, मैं उस महान सपूत को नमन करता हूं। ये भाव है कि झारखंड का विकास अगर कोई दल कर सकता है तो वो सिर्फ और सिर्फ भाजपा की कर सकती है। 

पीएम मोदी ने कहा, पहले चरण के मतदान के बाद तीन बात स्पष्ट हुई हैं। पहली लोकतंत्र को मजबूत करने और राष्ट्र निर्माण में झारखंड के लोगों की आस्था अभूतपूर्व है। दूसरी भाजपा सरकार ने जिस प्रकार नक्सलवाद की कमर तोड़ी है, उससे यहां डर का माहौल कम हुआ है और विकास का माहौल बना है और झारखंड के लोगों में भाजपा सरकार के प्रति और कमल के फूल के प्रति एक विश्वास की भावना है।

पीएम मोदी ने कहा, आज उन जनजातीय क्षेत्रों में भी पानी की लाइन पहुंच रही है, जिनको कांग्रेस-JMM की सरकारों ने अपने हाल पर छोड़ दिया था। उन पिछड़ों और आदिवासी परिवारों को भी अपना घर मिल पा रहा है, जिनको कांग्रेस-JMM की सरकारों ने झोंपड़ियों में रहने के लिए मजबूर कर रखा था। आज उन क्षेत्रों में भी बिजली का तार पहुंचा है, जिन गांव में पहुंचना तक मुश्किल था। आज वो क्षेत्र भी सड़क से जुड़ रहे हैं, जहां कभी विरोधी दल के नेता झांकते भी नहीं थे।

पीएम मोदी ने कहा, लंबे काल से लटकी हुईं चीजें जिन्हें अटकाने के लिए राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित लोगों ने अड़ेंगे डाले। लेकिन हमने देश में शांति, एकता, सद्भाव के लिए समस्याओं का समाधान खोजने का प्रयास किया और सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, झारखंड के हर व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की किसी ना किसी योजना का सीधा लाभ पहुंच रहा है। बिना किसी जाति के भेदभाव के, बिना किसी पंथ के भेदभाव, हर झारखंडवासी के विकास के लिए समान भावना से हम काम कर रहे हैं आज झारखंड के लोग देख रहे हैं कि दिल्ली और रांची में डबल इंजन लगाने से विकास की गति तेज भी होती है और स्थायी होती है। यहां की जनता सहज रूप से कह रही है झारखंड पुकारा, भाजपा दोबारा।  झारखंड के विकास के लिए भाजपा की वापसी जरूरी है। 

पीएम मोदी ने कहा, भाजपा की केंद्र की सरकार और यहां की भाजपा सरकार ने यहां के गांव में और जनजातीय अंचलों में महिलाओं को सशक्त करने का काम किया है। अनेक बहनें यहां मौजूद हैं जो या तो सखी मंडल से जुडी हैं या उन्हें मुद्रा योजना के अंतर्गत अपना व्यापार करने में सहायता मिली है। इतने लंबे काल से लटकी हुई चीजे जिन्हें अटकाने के लिए राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित लोगों ने अड़ेंगे डाले, लेकिन हमने देश में शांति, एकता, सद्भाव के लिए समस्याओं का समाधान खोजने का प्रयास किया और सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहे हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, भगवान राम अयोध्या से जब निकले थे तब तो राजकुमार राम थे और जब 14 साल के वनवास के बाद वापस आए तो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम बन गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि 14 साल भगवान राम ने आदिवासियों के बीच बिताए थे। ये आदिवासी भाई-बहनों के संस्कार हैं। राम जन्मभूमि को लेकर जिस विवाद को कांग्रेस और उसके सहयोगियों की सरकारों ने लगातार लटकाए रखा, वो भी शांतिपूर्ण ढंग से हल हो गया। 

पीएम मोदी ने कहा, आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य मॉडल रेसिडेंसियल स्कूल खोलने का राष्ट्रव्यापी अभियान भी यहीं झारखंड से ही प्रारम्भ किया गया है। नक्सली हमलों में शहीद होने वाले पुलिस और केंद्रीय बलों के जवानों के बच्चों को स्कॉलरशीप देने का काम भी शुरू किया जा चुका है। 

पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 अब हट चुका है। अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को विकास और विश्वास के पथ पर ले जाने की जिम्मेदारी आदिवासी अंचल में ही जन्मे, पले-बढ़े, उपराज्यपाल जी के कंधे पर है। आपके पड़ोस में जहां भाजपा की सरकारें नहीं है, वहां की स्थिति आप देख लीजिए। वहां किसानों, आदिवासियों और पिछड़ों के साथ झूठे वायदे करके कांग्रेस और उसके साथी दलों ने सरकार तो बना ली, लेकिन अब वादा पूरा करने से दूर भाग रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, झारखंड ये भली भांति जानता है कि कांग्रेस और JMM की राजनीति छल और स्वार्थ की राजनीति है। जबकि भाजपा कर्म और सेवा भाव से काम करती है। दिल्ली और रांची में भाजपा का डबल इंजन किसानों और आदिवासियों का जीवन आसान बनाने का काम कर रहा है।यहां के सभी किसान परिवारों और कृषि से जुड़े आदिवासी परिवारों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है।

..........................................................................................................................

बता दें कि खूंटी, प्रदेश का वही जिला है जहां साल 2017 और 2018 के बीच 10 हजार से भी ज्यादा लोगों पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया गया था। इन पत्थलगढ़ी समर्थकों पर देश की कानून व्यवस्था बिगाड़ने के आरोप में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

"पत्थलगड़ी" आंदोलन

दरअसल यहां के आदिवासी अपने पुरखों के निधन के बाद उनकी स्मृतियों को जमीनों में पत्थर खड़ा कर संजोकर रखते थे, लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि सरकार उनकी जमीन उनसे छीनने वाली है तो उन्होंने आंदोलन छेड़ दिया। साल 2017 में सरकार के खिलाफ खूंटी के आदिवासियों ने विरोध जताने के लिए अपनी "पत्थलगड़ी" परंपरा अपनाते हुए यह आंदोलन चलाया था।

इस मुहिम में आदिवासियों ने संविधान की 5वीं अनुसूची में उन्हें दिए गए अधिकारों को बड़े-बड़े पत्थरों पर लिखकर कई जगहों में जमीन पर खड़ा किया था। आदिवासियों की यह मुहिम काफी हिंसक रही थी। इस दौरान उनके और पुलिस के बीच जमकर भिड़ंत हुई थी। इस आंदोलन में शामिल बहुत से लोगों के खिलाफ सरकार ने आपराधिक मामले दर्ज किए थे और IPC की धारा 121 A और 124 A के तहत 10 हजार से भी ज्यादा आंदोलनकारियों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया था।

Created On :   3 Dec 2019 5:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story