comScore

Kulgam Encounter: कुलगाम में 24 घंटे में दो मुठभेड़ और 7 आतंकी ढेर, मेजर रैंक का एक अधिकारी घायल

Kulgam Encounter: कुलगाम में 24 घंटे में दो मुठभेड़ और 7 आतंकी ढेर, मेजर रैंक का एक अधिकारी घायल

हाईलाइट

  • घाटी में इस साल 50 आतंकी मारे गए, लॉकडाउन की घोषणा के बाद सेना ने 23 मारे
  • रविवार को गुड्डूर इलाके में मारे गए थे चार आतंकी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। देश में कोरोना संकट के बीच भारतीय सेना लगातार आतंकियों के हमलों से जूझ रही है। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के काजीगुंड में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया है। इलाके में तलाशी अभियान अभी जारी है। बता दें कि भारतीय सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच कुलगाम जिले में बीते 24 घंटों में यह दूसरी मुठभेड़ है। इससे पहले जिले के गुड्डूर इलाके में रविवार सुबह हुई मुठभेड़ में सेना के जवानों ने 4 आतंकियों को मार गिराया था। 

जानकारी अनुसार भारतीय सुरक्षाबलों को कुलगाम जिले के काजीगुंड में लोअरमुंडा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इस पर सेना की 19 आरआर, एसओजी और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने सोमवार सुबह करीब आठ बजे इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इसी दौरान यहां छिपे आतंकियों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। कई घंटे चली मुठभेड़ में जवानों ने 3 आंतकियों को मार गिराया। वहीं तलाशी अभियान अभी जारी है।

रविवार को गुड्डूर इलाके में मारे गए थे चार आतंकी
बता दें कि दक्षिणी कश्मीर में रविवार रात हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया था। मारे गए आतंकियों से हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ था। कुलगाम में रविवार शाम भारतीय सुरक्षाबलों का एक दल गश्त कर रहा था। इसी दौरान आतंकवादियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में पहले दो आतंकी मारे गए और फिर आधे घंटे बाद दो और आतंकी ढेर हो गए। ऑपरेशन में मेजर रैंक का एक अधिकारी घायल भी हुआ था। पिछले 3 दिनों में 8 आतंकी तथा एक मददगार ढेर किया जा चुका है।

अमृतसर में गिरफ्तार किया था हिजबुल का आतंकी
वहीं रविवार को ही पंजाब पुलिस ने अमृतसर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी को गिरफ्तार किया था। पुलिस का कहना है कि वह किसी बड़े हमले को अंजाम देने की तैयारी कर रहा था। हिलाल अवंतीपोरा का रहने वाला है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजी) दिनकर गुप्ता ने बताया कि हिलाल को उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह मेट्रो यार्ड के पास ट्रक लेकर खड़ा था। हिलाल को कश्मीर में हिजबुल चीफ रियाज अहमद नाइकू ने अमृतसर भेजा था। उसे यहां सफेद एक्टिवा से आए व्यक्ति ने 25 लाख रुपए दिए थे। पुलिस अब रकम मुहैया कराने वाले की तलाश में है।

सेना ने घाटी में इस साल 50 आतंकी किए ढेर
रक्षा मंत्रालय के अनुसार, भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ में इस साल एक जनवरी से अब तक 50 आतंकियों को मार गिराया है। इनमें से 23 आतंकवादी 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद मारे जा चुके हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने सेना को जानकारी दी है कि पाकिस्तान की तरफ से बड़ी घुसपैठ की कोशिश की जा रही है।

कमेंट करें
kYiuB
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।