जम्मू-कश्मीर के एलजी ने व्हाइट नाइट कॉर्प्स को 50वें स्थापना दिवस पर दी बधाई

जम्मू-कश्मीर के एलजी ने व्हाइट नाइट कॉर्प्स को 50वें स्थापना दिवस पर दी बधाई
जम्मू-कश्मीर के एलजी ने व्हाइट नाइट कॉर्प्स को 50वें स्थापना दिवस पर दी बधाई
जम्मू-कश्मीर जम्मू-कश्मीर के एलजी ने व्हाइट नाइट कॉर्प्स को 50वें स्थापना दिवस पर दी बधाई
हाईलाइट
  • सभी रैंकों को बधाई दी

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को सेना के व्हाइट नाइट कॉर्प्स के 50वें स्थापना दिवस पर सभी रैंकों को बधाई दी।

रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के साथ वीर स्मृति मोटर साइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया और भारतीय सेना के व्हाइट नाइट कोर के 50वें स्थापना दिवस पर नगरोटा सैन्य स्टेशन में एक पारंपरिक समारोह में सभी रैंकों को बधाई दी।

बयान के अनुसार, व्हाइट नाइट कॉर्प्स की स्थापना 1 जून 1972 को उत्तरी कमान के हिस्से के रूप में की गई थी और लेफ्टिनेंट जनरल जे.एफ.आर. जैकब पहले कोर कमांडर थे। कोर का युद्धों में वीरता का समृद्ध इतिहास रहा है और इसने नियंत्रण रेखा पर विभिन्न ऑपरेशन तथा जम्मू-कश्मीर में सीआई/सीटी संचालन में भी सराहनीय प्रदर्शन किया है।

बयान में कहा गया है, इससे पहले सुबह व्हाइट नाइट कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने नगरोटा मिल्रिटी स्टेशन के अश्वमेध शौर्य स्थल पर आयोजित एक पुष्पांजलि समारोह में शहीद जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की।

मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया है, व्हाइट नाइट कॉर्प्स का स्वर्ण जयंती समारोह एक मोटरसाइकिल रैली वीर स्मृति यात्रा के साथ शुरू हुआ था, जिसे 8 जून 2022 को लाम, राजौरी से झंडी दिखाकर रवाना किया गया था और यह आज (सोमवार) नगरोटा पहुंची है। इस दौरान बाइक राइडर्स ने कोर जोन में सभी युद्ध स्मारकों पर बहादुरों को श्रद्धांजलि दी। नगरोटा में समारोह की शुरुआत व्हाइट नाइट कॉर्प्स के सभी रैंकों की एक विशाल सभा की उपस्थिति में एलजी मनोज सिन्हा द्वारा दीप प्रज्‍जवलित करने के साथ हुई।

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है, व्हाइट नाइट कॉर्प्स के गौरवशाली इतिहास और वीर स्मृति यात्रा के संचालन पर एक लघु फिल्म दर्शकों को दिखाई गई। अपने संबोधन के दौरान, लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने माननीय उपराज्यपाल और अन्य विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया और उन्हें राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए व्हाइट नाइट कोर के सभी रैंकों द्वारा अथक समर्थन का आश्वासन दिया।

मंत्रालय ने आगे कहा, कोर कमांडर ने सक्रिय सीमाओं की रक्षा के अलावा आवाम के लिए भारतीय सेना द्वारा की गई प्रमुख पहलों पर भी प्रकाश डाला। नागरिक प्रशासन के साथ निकट समन्वय में भारतीय सेना द्वारा प्रमुख पहलों में शैक्षिक मानकों का उत्थान, कौशल विकास, युवा सशक्तिकरण, महिला सशक्तिकरण, राष्ट्र निर्माण के लिए मौजूदा सरकारी योजनाओं के साथ सभी परियोजनाओं को संरेखित करके दूर-दराज के क्षेत्रों में खेल गतिविधियों और बुनियादी ढांचे के विकास को प्रोत्साहित करना शामिल है।

बयान के अनुसार, भारतीय सेना के प्रतिष्ठित व्हाइट नाइट कॉर्प्स के 50 गौरवशाली वर्षो को चिह्न्ति करने के लिए एक विशेष फस्र्ट डे कवर भी जारी किया गया। इस महत्वपूर्ण अवसर पर उपराज्यपाल ने व्हाइट नाइट कोर के सभी रैंकों को उनकी स्वर्ण जयंती पर बधाई दी और क्षेत्र में शांति बनाए रखने में उनके अनुकरणीय योगदान की सराहना की।

उपराज्यपाल ने इसके गठन के बाद से लड़े गए सभी युद्धों में कोर के योगदान और क्षेत्र से आतंकवाद का उन्मूलन करके जम्मू-कश्मीर के नागरिकों की रक्षा एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसके सभी प्रयासों की सराहना भी की।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Jun 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story