ScindiaDumpsCongress: बीजेपी में शामिल होने के बाद बोले सिंधिया- मन बहुत व्यथित है, कांग्रेस पार्टी पहले जैसी नहीं रही

ScindiaDumpsCongress: बीजेपी में शामिल होने के बाद बोले सिंधिया- मन बहुत व्यथित है, कांग्रेस पार्टी पहले जैसी नहीं रही
हाईलाइट
  • बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सिंधिया ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की
  • बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया
  • सिंधिया ने पीएम मोदी
  • अमित शाह और जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की सियासत में भूचाल मचाने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं। सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद बुधवार को बीजेपी का हाथ थामा। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सिंधिया ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। ज्योतिरादित्य सिंधिया, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा, विनय सहस्रबुद्धे और श्याम जाजू मंच पर मौजूद रहे। बीजेपी में शामिल होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, मेरा मन बहुत व्यथित है। कांग्रेस अब वह पार्टी नहीं है, जिसकी स्थापना हुई थी।

मेरे जीवन में दो तारीखें महत्वपूर्ण- सिंधिया
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया। सिंधिया ने कहा, मेरे जीवन में दो तारीखें बहुत महत्वपूर्ण रहीं, एक 30 सितंबर 2001 जब मैंने अपने पूज्य पिताजी को खोया। दूसरा दिन 10 मार्च, 2020, जो उनकी 75वीं वर्षगांठ थी, जहां जीवन में एक नई परिकल्पना, एक नए मोड़ का सामना करके एक निर्णय मैंने लिया। सिंधिया ने कहा, "मध्य प्रदेश में एक सपना हमने पिरोया था, जब वहां सरकार बनी। लेकिन 18 महीने में वो सारे सपने बिखर गए, चाहे वो किसानों के ऋण माफ़ करने की बात हो, पिछले फसल का बोनस न मिलना हो, ओलावृष्टि से नष्ट फसल आदि का भी मुआवजा अब तक नहीं मिल पाया है।"

क्या कहा जेपी नड्डा ने?
जेपी नड्डा ने कहा, राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने जनसंघ और बीजेपी के विकास में अहम योगदान दिया। हमारे लिए खुशी की बात है कि राजमाता के पौत्र ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल हुए हैं। नड्डा ने कहा, ज्योतिरादित्य आज अपने परिवार में शामिल हो रहे हैं, मैं उनका स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा, हमारे लिए राजमाता जी आदर्श और हम सबके लिए वो एक दृष्टि और दिशा देने वाली नेता रही हैं। उन्होंने पार्टी को शैशव काल से उसकी विचारधारा को आगे बढ़ाने का काम किया।

वसुंधरा राजे ने जताई खुशी
सिंधिया की बीजेपी में एंट्री पर बुआ वसुंधरा राजे ने खुशी जताते हुए कहा राजमाता होतीं तो गर्व करतीं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, आज यदि राजमाता हमारे बीच होतीं तो आपके इस निर्णय पर गर्व करतीं। ज्योतिरादित्य ने राजमाता द्वारा विरासत में मिले उच्च आदर्शों का अनुसरण करते हुए देशहित में यह फैसला लिया है, जिसका मैं व्यक्तिगत और राजनीतिक दोनों ही तौर पर स्वागत करती हूं।

क्या कहा शिवराज सिंह चौहान ने?
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ज्योतिरादित्य सिंधिया ऐसी परंपरा से आते हैं जिसने राजनीति को जनता की सेवा का माध्यम माना है। 18 महीने पहले 2018 में उत्साह से उन्होंने मध्यप्रदेश में कांग्रेस के लिए काम किया था, लेकिन कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने मध्यप्रदेश को बर्बाद कर दिया।

मंगलवार को सौंपा था इस्तीफा
बता दें कि सिंधिया ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा सौंपा। सिंधिया के साथ उनके समर्थन वाले 14 विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है। सिंधिया एक दिन पहले यानी 9 मार्च को ही इस्तीफा लिख दिया था। वहीं कांग्रेस पार्टी ने भी पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से सिंधिया को पार्टी से निकाल दिया है।

जानकारी के मुताबिक सिंधिया को मध्य प्रदेश से राज्यसभा में भेजा जाएगा और केन्द्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री पद दिया जाएगा। वहीं मध्य प्रदेश में आज शाम को होने वाली बीजेपी विधायक दल की बैठक में शिवराज सिंह चौहान को विधायक दल का नेता चुना जाएगा।

यहां समझें पूरा गणित
मध्यप्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। दो विधायकों के निधन की वजह से ये आंकड़ा फिलहाल 228 का है। कांग्रेस के पास मामूली बहुमत है। अगर 22 विधायकों के इस्तीफों को स्वीकार कर लिया जाता है तो विधानसभा में सदस्यों की प्रभावी संख्या महज 206 रह जाएगी। ऐसी स्थिति में बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा सिर्फ 104 का रह जाएगा। वहीं कांग्रेस के पास महज 92 विधायक रह जाएंगे, जबकि बीजेपी के 107 विधायक हैं। कांग्रेस को चार निर्दलीयों, बसपा के दो और सपा के एक विधायक का समर्थन हासिल है। उनके समर्थन के बावजूद कांग्रेस बहुत के आंकड़े से दूर हो जाएगी। 

 

 

Created On :   10 March 2020 7:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story