कारगिल विजय दिवस 2021: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज जाएंगे बारामूला युद्ध स्मारक, PM मोदी अमर जवान ज्योति पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे            

कारगिल विजय दिवस 2021: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज जाएंगे बारामूला युद्ध स्मारक, PM मोदी अमर जवान ज्योति पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे            
हाईलाइट
  • कारगिल दिवस के 22 साल पूरे
  • देश शहीदों को कर रहा है नमन
  • लद्दाख में 559 दीप प्रज्ज्वलित किए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कारगिल की जीत को आज 22 साल पूरे हो चुके हैं। आज ही के दिन भारतीय सेना के जवानों ने दुश्मनों का 16 हजार फीट की ऊंचाई पर कारगिल के मैदान में धूल चटाई थी। इस दौरान जो जवान देश के लिए शहीद हुए थे, उन्हें पूरा देश नमन कर रहा है। लद्दाख के द्रास क्षेत्र में करगिल युद्ध स्मारक में 559 दीप प्रज्ज्वलित किए गए। इस कड़ी में आज भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बारामूला युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। इससे पहले  उनका द्रास जाकर शहीदों को नमन करने का कार्यक्रम था, लेकिन खराब मौसम की वजह से बदलाव किया गया। वहीं, पीएम मोदी हर साल की तरह अमर जवान ज्योति पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों को किया याद
 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शहीदों को किया नमन
 

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी शहीदों को किया याद
गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, कारगिल विजय दिवस पर इस युद्ध के सभी वीर सेनानियों का स्मरण करता हूं। आपके अदम्य साहस, वीरता और बलिदान से ही कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों पर तिरंगा पुनः गर्व से लहराया। देश की अखंडता को अक्षुण्ण रखने के आपके समर्पण को कृतज्ञ राष्ट्र नमन करता है।

 

बता दें कि भारत हर साल 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस मनाता है। इस दिन हम अपने वीर शहीदों को याद करते हैं। 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान सेना को हराया था। भारत की इस जीत के 22 साल पूरे हो चुके हैं और पूरे देश में इस जीत की याद में जश्न मनाया जा रहा है। रविवार को तोलोलिंग, टाइगर हिल और दूसरी बड़ी लड़ाईयों को याद किया गया और लद्दाख के द्रास क्षेत्र में शहीदों को 559 दीपक जलाकर के श्रद्धाजंली दी गई। 

पाकिस्तान ने करगिल की चोटियों पर अपना कब्जा जमा लिया था। हमारे बहादुर जवानों ने लगातार 60 दिनों तक चले इस युद्ध में पाकिस्तान को करगिल की चोटियों से खेदेड़ दिया था और अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था। "करगिल विजय दिवस" के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तोलोलिंग की तिलहटी में स्थित स्मारक पर जायेंगे और हमारे वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देगें। एजेंसियों ने अपने बयान में कहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत भी "करगिल विजय दिवस" समारोह में भाग लेंगे। 

"करगिल विजय दिवस" कारगिल युद्ध में शहीद हुए नायकों के सम्मान में मनाया जाता है, जो मातृ भूमि की सेवा करते हुए शहीद हो गए थे। हर साल इस दिन, प्रधान मंत्री दिल्ली में इंडिया गेट पर "अनन्त लौ", अमर जवान ज्योति पर सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देते हैं। भारतीय सेना के योगदान को याद करने के लिए करगिल सेक्टर और देश भर में अन्य जगहों पर भी समारोह आयोजित किए जाते हैं। 
  

Created On :   26 July 2021 5:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story