कर्नाटक: कुलपतियों ने तंबाकू चेतावनी प्रदर्शित करने के लिए ओटीटी के नियमन की मांग की

Karnataka: VCs demand regulation of OTT for displaying tobacco warnings
कर्नाटक: कुलपतियों ने तंबाकू चेतावनी प्रदर्शित करने के लिए ओटीटी के नियमन की मांग की
कर्नाटक कर्नाटक: कुलपतियों ने तंबाकू चेतावनी प्रदर्शित करने के लिए ओटीटी के नियमन की मांग की
हाईलाइट
  • कर्नाटक: कुलपतियों ने तंबाकू चेतावनी प्रदर्शित करने के लिए ओटीटी के नियमन की मांग की

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक भर के कुलपतियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर तंबाकू चेतावनी संदेशों को प्रदर्शित करने के लिए अमेजॅन प्राइम, डिजनी हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स और अन्य जैसे ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफार्मों को विनियमित करने का अनुरोध किया है।

अपने पत्रों में, कुलपतियों ने बताया कि युवाओं में ओटीटी के उपयोग में तेजी से वृद्धि हुई है और आग्रह किया कि युवाओं को तंबाकू उत्पादों के आदी होने से बचाने के लिए इन प्लेटफार्मों को इस्तेमाल किया जाए।

राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, क्राइस्ट विश्वविद्यालय, मैंगलोर विश्वविद्यालय, सीएमआर विश्वविद्यालय, केएलई विश्वविद्यालय और जैन विश्वविद्यालय के कुलपतियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र भेजकर ओटीटी प्लेटफार्मों को विनियमित करने का आग्रह किया है।

माता-पिता, शिक्षकों, युवाओं और तंबाकू नियंत्रण संगठनों जैसे कंसोर्टियम फॉर टोबैको फ्री कर्नाटक ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से तंबाकू चेतावनी संदेशों को ले जाने के लिए ओटीटी प्लेटफार्मों को विनियमित करने का आग्रह किया है।

राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एम.के. रमेश ने कहा, कोविड-19 महामारी के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म तक पहुंचने वाले लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है और यह सिलसिला जारी है। धूम्रपान/तंबाकू खाने का ²श्य दिखाई देने पर स्वास्थ्य चेतावनी देना अनिवार्य है। फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों में इसका धार्मिक रूप से पालन किया जाता है। हालांकि, ओटीटी प्लेटफॉर्म तंबाकू चेतावनी संदेश प्रदर्शित नहीं कर रहे हैं, जो युवाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, युवाओं को तंबाकू की लत से बचाने की जिम्मेदारी हम पर है। इसलिए, हम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से उचित चेतावनी के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू के चित्रण को विनियमित करने का आग्रह करते हैं।

सिनेमाटोग्राफ अधिनियम, 1952 और सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) अधिनियम, 2003 फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों में तंबाकू इमेजरी के चित्रण को नियंत्रित करता है।

इन नियमों को थिएटर मालिकों और टेलीविजन कार्यक्रमों के प्रसारकों द्वारा निष्पक्ष रूप से लागू किया जाता है। हालांकि, इन नियमों को ओटीटी प्लेटफॉर्म्स द्वारा लागू नहीं किया जाता है। उच्च तम्बाकू जोखिम और महिमामंडन से युवा लोगों में तंबाकू के सेवन की संभावना बढ़ जाती है।

राज्य में तंबाकू नियंत्रण पर काम कर रहे कंसोर्टियम के संयोजक एस.जे. चंदर ने कहा, ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, अमेजॅन प्राइम और अन्य मनोरंजन का प्राथमिक स्रोत बन गए हैं। दिखाई गई सामग्री सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील होनी चाहिए। जहां भी आवश्यक हो, चेतावनी प्रदान की जानी चाहिए। इन प्लेटफार्मों पर ऑनलाइन प्रसारित सामग्री में तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में चेतावनी होनी चाहिए। युवा लोगों और अन्य लोगों को चेतावनियों के माध्यम से दुष्प्रभावों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, यदि भारत ओटीटी प्लेटफार्मों को तंबाकू चेतावनी प्रदर्शित करने के लिए अनिवार्य करता है, तो भारत एक वैश्विक रोल मॉडल होगा। इस सरल कदम से युवाओं को तंबाकू के प्रयोग से रोकने में अधिक प्रभाव पड़ेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story