दैनिक भास्कर हिंदी: अनुच्छेद 370 हटाने से ही हल होगी कश्मीर समस्या : BJP

October 31st, 2017

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू कश्मीर में बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता वीरेंद्र गुप्ता ने सोमवार को कहा है कि कश्मीर समस्या का एकमात्र हल संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाना है। उन्होंने कहा है कि राज्य को विशेष दर्जा देने वाले इस अनुच्छेद को हटाकर ही कश्मीर की समस्या का निदान हो सकता है। उनका यह बयान वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदम्बरम के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने जम्मू कश्मीर की स्वायत्तता की मांग को जायज ठहाराया था। चिदम्बर के इस बयान की बीजेपी ने जमकर आलोचना की है। उधर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि अगर मोदी सरकार में कश्मीर की समस्या हल नहीं होती है तो फिर आगे कभी भी यह समस्या हल नहीं हो पाएगी।

 

अनुच्छेद 370 हटाने से हल होगी कश्मीर समस्या

चिदम्बरम के कश्मीर की स्वायत्तता के समर्थन में आए बयान के बाद बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि स्वायत्ता के समर्थन की बजाय अनुच्छेद 370 हटाया जाना चाहिए, जो कश्मीर को बाकी राज्यों से अलग करता है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर को अन्य राज्यों के बराबर लाकर ही इस मुद्दे का समाधान हो सकता है। गुप्ता ने कहा, 'यह अलगाववादियों और पाकिस्तान के लिए मुंहतोड़ जवाब होगा जो राज्य में आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं। इससे जम्मू-कश्मीर खासकर घाटी के लोगों को राष्ट्रीय मुख्यधारा में लाने का मार्ग प्रशस्त होगा।'

 

मोदी राज में होगा समाधान

अल्पसंख्यकों से जुडे़ एक सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्री नकवी ने कहा है कि कश्मीर की समस्या नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते हल नहीं हुईं तो फिर भूल जाइए कि आगे कभी हल होंगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी में कश्मीर समस्या हल करने का माद्दा है। वे कश्मीर के साथ ही पाकिस्तान की समस्या भी हमेशा के लिए हल कर सकते हैं। नकवी ने कहा, 'कश्मीर के लोग अमन चाहते हैं और उनकी यह मुराद जरूर पूरी होगी।' नकवी ने यह भी कहा कि मोदी सरकार अल्पसंख्यकों के सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने तुष्टिकरण के बिना सशक्तीकरण की नीति अपनाई है और इसी नीति के तहत अल्पसंख्यकों का विकास होगा।