दैनिक भास्कर हिंदी: कश्मीरी नेता ने मोदी के प्रति आभार जताया

February 1st, 2020

हाईलाइट

  • कश्मीरी नेता ने मोदी के प्रति आभार जताया

श्रीनगर, 1 फरवरी (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व वित्तमंत्री सईद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। प्रधानमंत्री के दखल पर शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए नीट, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रवेश के लिए मौजूदा योजनाएं जारी हैं और उनमें ऑल इंडिया कोटा की योजना लागू नहीं होगी।

बुखारी ने कहा, यह बहुत सकारात्मक प्रगति है, जिससे जम्मू एवं कश्मीर की बड़ी जनसंख्या, खासकर छात्रों का विश्वास बहाल होगा। जम्मू एवं कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं के साथ-साथ जम्मू एवं कश्मीर के विभिन्न कॉलेजों और डीम्ड विश्वविद्यालयों द्वारा संचालित प्रोफेशनल कोर्सेज में पढ़ाई करने के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री (अमित शाह) का व्यक्तिगत रूप से आभारी हूं।

बुखारी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि वह अधिसूचना जारी कर राज्य की पूर्ववर्ती अवस्था में विभिन्न मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में स्नातकोत्तर की सीटों पर जम्मू एवं कश्मीर के उम्मीदवारों को 100 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करे।

उन्होंने मौजूदा योजना को जारी रखने के उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू के निर्णय को ऐतिहासिक निर्णय बताया, जिससे सराकारत्मक दिशा में बड़ा फर्क आएगा।

बुखारी ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर की आरक्षण नीति के अनुसार चलते हुए सभी आरक्षित श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवारों को स्नातक और स्नातकोत्तर मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए न्यायसंगत अवसर/प्रतिनिधित्व कायम रहेगा।