कश्मीरी मुसलमानों और पंडितों के मन में पीर दस्तगीर के प्रति है अगाध आस्था

Kashmiri Muslims and Pandits have great faith in Pir Dastagir
कश्मीरी मुसलमानों और पंडितों के मन में पीर दस्तगीर के प्रति है अगाध आस्था
जम्मू कश्मीर कश्मीरी मुसलमानों और पंडितों के मन में पीर दस्तगीर के प्रति है अगाध आस्था
हाईलाइट
  • कश्मीर में पीर दस्तगीर के नाम से जाना जाता है

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। नम आंखों और हाथ फैलाए सैकड़ों पुरुष, महिलाएं और बच्चे पूज्य संत सैयद अब्दुल कादिर जिलानी से आशीर्वाद मांग रहे थे, जिन्हें कश्मीर में पीर दस्तगीर के नाम से जाना जाता है। श्रीनगर शहर के खानयार इलाके में पीर दस्तगीर के वार्षिक उर्स में सोमवार से भक्तों की भारी भीड़ इस बात का प्रमाण है कि कश्मीर और सूफीवाद के बीच सदियों पुराना संबंध अटूट और बरकरार है। एकमात्र सूफी संत जो कभी कश्मीर नहीं गए, लेकिन यहां बहुत सम्मानित हैं। सैयद अब्दुल कादिर जिलानी इराक के थे।

संत का मकबरा बगदाद में है, लेकिन अजीब बात यह है कि संत अपनी जन्मभूमि में कम जाने जाते हैं, जितना कि वह दूर कश्मीर में पूजे जाते हैं। पीर दस्तगीर स्थानीय मुसलमानों और कश्मीरी पंडितों के बीच उदार संस्कृति और आपसी विश्वास का हिस्सा है। स्थानीय पंडित सूफी संत को कहनोय कहते हैं। धार्मिक विभाजन के कश्मीरी सदियों से संत का आशीर्वाद मांग रहे हैं। संत के पवित्र अवशेष (संत की दाढ़ी के बाल माने जाते हैं) को वार्षिक उर्स पर भक्तों को प्रदर्शित किया जाता है।

जिस क्षण दीदार (पवित्र अवशेष का प्रदर्शन) शुरू होता है, भक्तों का विशाल जमावड़ा उत्साह में बदल जाता है। 68 वर्षीय सलाम मलिक अपने 8 वर्षीय पोते अल्तमश के साथ शोपियां जिले से आए और आशीर्वाद मांगा। कुपवाड़ा जिले की 26 वर्षीय हलीमा बानो उपयुक्त वर के लिए सूफी संत का आशीर्वाद लेने आई। बड़गाम जिले के 35 वर्षीय नजीर लोन पर राजस्व कलेक्टर के पास भूमि मुआवजे का मामला लंबित है। वह समय पर मुआवजे की जांच के लिए संत के हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं, क्योंकि उनकी इस साल अपनी पत्नी के साथ हज यात्रा पर जाने की योजना है।

42 वर्षीय सज्जाद और 38 वर्षीय उनकी पत्नी राजा की शादी को पिछले 10 साल हो चुके हैं। वे अभी भी नि:संतान हैं। वे संतान प्राप्ति के लिए संत का आशीर्वाद लेने आए हैं। ऐसे सैकड़ों भक्त विभिन्न मन्नतों और इच्छाओं के साथ पीर दस्तगीर मंदिर में एकत्रित हुए हैं। प्रत्येक भक्त को विश्वास है कि संत उसकी मन्नत अवश्य पूरी करेंगे। इनमें से कुछ भक्त धन्यवाद के लिए आए हैं क्योंकि पिछले साल उनकी मांगी गई मन्नत पूरी हो गई है।

तीर्थयात्रियों की पैदल आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को अवरुद्ध कर दिया गया है। शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण, संत के भक्त स्थानीय समाज के हर वर्ग से संबंधित हैं। मिठाई की दुकानें रात भर में लगाई गई। भक्त घर ले जाने के लिए हलवा और पराठा खरीदते हैं और परिवार के अन्य सदस्यों के बीच तीर्थस्थल से तबारुक के रूप में वितरित किए जाते हैं। 23 मार्च, 1075 को इराक के गिलान प्रांत में जन्मे, सैयद अब्दुल कादिर जिलानी इस्लामी कानून की मांगों के साथ सूफीवाद की रहस्यमय प्रकृति को समेटने की अपनी असाधारण क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे।

21 फरवरी, 1166 को उनका निधन हो गया। उन्हें बगदाद में दफनाया गया है। उन्होंने कई किताबें लिखीं, जिनमें घुनयत तूत तालिबान (साधकों के लिए खजाना) सबसे प्रसिद्ध है। इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (आईएनटीएसीएच), जम्मू और कश्मीर चैप्टर के अध्यक्ष सलीम बेग ने कहा, कश्मीर की यात्रा पर एक अफगान यात्री ने राज्य के तत्कालीन राज्यपाल सरदार अब्दुल्ला खान को एक पवित्र अवशेष भेंट किया। प्रसिद्ध सूफी संत सैयद अब्दुल कादिर जिलानी को अवशेष उस समय के एक प्रमुख कादरी आदेश सूफी सैयद बुजरग शाह के पास जमा किया गया था।

खानयार में 1806 ईस्वी में एक मंदिर का निर्माण किया गया था, जहां से विभिन्न धार्मिक त्योहारों पर अवशेष प्रदर्शित किए गए थे। ख्वाजा सनाउल्लाह शॉल द्वारा 1877 ईस्वी में इस मंदिर का विस्तार किया गया था। मंदिर 25 जून, 2012 को एक रहस्यमयी आग में जलकर खाक हो गया था। पवित्र अवशेष सुरक्षित रहे, क्योंकि इन्हें फायर-प्रूफ संदूक में रखा गया था। इमारत का पुनर्निर्माण ठीक उसी तरह किया गया था, जैसा कि आईएनटीएसीएच के पास मंदिर का एक डिजिटल नक्शा था, जो उसी पैटर्न पर मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए सरकार को दिया गया था। आईएनटीएसीएच ने भी मंदिर के पुनर्निर्माण की निगरानी की।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Nov 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story