दैनिक भास्कर हिंदी: केदारनाथ में वायुसेना का M17 हेलीकॉप्टर क्रैश, लैंडिंग के वक्त हुआ हादसा

April 3rd, 2018

डिजिटल डेस्क, देहरादून। केदारनाथ में वायुसेना का M17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है। M17 हेलिकॉप्टर गुप्त काशी से केदारनाथ जा रहा था। हेलिकॉप्टर में निर्माण कार्यों से जुड़ा मैटेरियल भरा हुआ था, इसको केदारनाथ पहुंचाना था जहां निर्माण कार्य चल रहा है। बताया जा रहा है कि हेलिकॉप्टर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। फिलहाल घटना के कारण का अभी पता नहीं लग पाया है। हेलिकॉप्टर एमआई-17 लोहे के खंभे से टकरा गया था, इससे उसमें आग लग गई। इस हादसे में पायलट समेत चार लोग जख्मी हो गए। शुरुआती खबरों में इसे आर्मी का कार्गो हेलिकॉप्टर बताया जा रहा था। हादसा सुबह करीब 8 बजे हुआ। घायलों को इलाज के लिए निकट केे अस्‍पताल मेें भर्ती कराया गया है।

 

 

संतुलन बिगड़ने से हुआ हादसा 

बताया जा रहा है जब केदारनाथ हेलीपैड पर हेलीवकॉप्टर को लैंड कराया जा रहा था, उसी समय एक खंबे से टकराने से संतुलन बिगड़ गया और हादसा हो गया। हेलीकॉप्टर गिरते ही वहां के कर्मचारी, सैन्यकर्मी और पुलिस टीम हरकत में आ गई। रुद्रप्रयाग एसपी पीएन मीणा ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर में चालक दल समेत छह लोग सवार थे। पुलिस और प्रशासन की पूरी टीम राहत कार्य में जुटी है। राहत के लिए वायुसेना की दूसरी टीम के भी केदारनाथ पहुंचने की सूचना है। 


बता दें कि केदारनाथ आपदा के बाद से वायुसेना लगातार पुनर्निर्माण कार्य में मदद कर रही है। यहां मशीनें और निर्माण सामग्री वायुसेना के हेलीकॉप्टर से पहुंचाई जा रही है। आपदा के वक्त भी वायुसेना ने राहत और बचाव कार्य में बहुत अहम रोल अदा किया था। फिलहाल इस घटना से हड़कंम मच गया है। 

 

2013 में भी क्रैश हुआ था MI-17

बता दें कि केदारनाथ आपदा के दौरान 2013 में भी एक एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था। उस हादसे में आठ लोगों की जान चली गई थी। 18 मई 2017 को भी यहां इंडोकॉप्टर कंपनी का एक हेलिकॉप्टर हेलीपैड पर घिसट गया था।