उत्तराखंड: 14 मई को केदारनाथ और 15 नई को बद्रीनाथ धाम के खुलेंगे कपाट

Kedarnath temple in Uttarakhand will open from 14 May Badrinath open from 15 May Quarantine test for priest
उत्तराखंड: 14 मई को केदारनाथ और 15 नई को बद्रीनाथ धाम के खुलेंगे कपाट
उत्तराखंड: 14 मई को केदारनाथ और 15 नई को बद्रीनाथ धाम के खुलेंगे कपाट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के कपाट इस बार 14 मई को खोले जाएंगे। इसके साथ ही बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 15 मई को सुबह 4 बजे खुलेंगे। इस बात की घोषणा उत्तराखंड के संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने सोमवार को देहरादून में की। उन्होंने बताया कि टिहरी के महाराजा ने देश के मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए दोनों ही तीर्थ स्थानों को खोले जाने के निर्णय की सूचना उनको दी है।

पहले से अधिक दयालु हुए "भगवान शिव", ऐसे आए असली जीवन में कई बदलाव

इससे पहले कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर तय होती थी। इस बार भी महाशिवरात्रि के दिन ही दोनों तीर्थ स्थानों के कपाट खोलने की तारीख तय होनी थी। गौरतलब है कि केदारनाथ जी के गद्दी स्थल ओम्कारेश्वर मंदिर, ऊखीमठ में केदारनाथ के रावल भीमाशंकर शिवलिंग, स्थानीय दस्तूरदार और वेदपाठी गणों की मौजूदगी में पंचांग गणना के अनुसार मंदिर के कपाट खोले जाने की परंपरा रही है।

Covid-19: मुंबई में 30 मीडियाकर्मी कोरोना पॉजिटिव, अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े

लोगों की प्रमुख आस्था का केंद्र हैं केदानाथ और बद्रीनाथ
देवभूमि उत्तराखंड में स्थित केदानाथ और बद्रीनाथ धाम लोगों की प्रमुख आस्था का केंद्र है। वहीं हिमालय पर्वत की गोद में स्थित केदारनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिगों में सम्मिलित होने के साथ चार धाम और पंच केदार में से भी एक है। वहीं अलकनंदा नदी के बाएं तट पर नर और नारायण नामक दो पर्वतों के बीच स्थित बद्रीनाथ धाम भी अपनी अनोखी छटा के लिए काफी प्रसिद्ध है।

Created On :   20 April 2020 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story