comScore

धुले: बच्चा चोरी के शक में 5 लोगों की हत्या करने के मामले में मुख्य आरोपी अरेस्ट

July 08th, 2018 22:14 IST
धुले: बच्चा चोरी के शक में 5 लोगों की हत्या करने के मामले में मुख्य आरोपी अरेस्ट

डिजिटल डेस्क, धुले। महाराष्ट्र के धुले लिंचिंग केस में लोकल क्राइम ब्रांच स्क्वॉड ने रविवार को मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले पुलिस इस मामले में करीब 2 दर्जन संदिग्धों को गिरफ्तार कर चुकी है। बता दें कि बच्चा चोर की अफवाह देशभर में है। सोशल मीडिया खासकर व्हाट्सएप के जरिए बच्चा चोर की अफवाह फैलाई जा रही है। अफवाह के चलते ही एक जुलाई को धुले में भीड़ ने पांच लोगों की पीट-पीटकर (मॉब लिंचिंग) हत्या कर दी थी।

धुले एसपी एम रामकुमार ने बताया कि पकड़े गए आरोपी का नाम दशरथ पवार है। अब तक इस मामले में 26 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 15 अन्य आरोपियों की भी तलाश पुलिस कर रही है। जिन लोगों की भीड़ ने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी वो लोग नाथ गोसावी समुदाय के थे। इस समुदाय की पहचान शांतिप्रिय समुदायों में की जाती है जो घर-घर भीख मांगकर गुजारा करते है। इनका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड भी नहीं है।

भीख मांगने के लिए गांव में आए थे
जिस दिन ये हादसा हुआ उस दिन नाथ गोसावी समुदाय के पांच लोग रेनपाडा गांव में भीख मांगने के लिए आए थे। इस दौरान जब इनमें से एक युवक ने एक 6 साल की बच्ची से कुछ बात करने की कोशिश की तो लोगों ने उन्हें बच्चा चोर समझ लिया। देखते ही देखते वहां भारी भीड़ जमा हो गई। इसके बाद कुछ लोगों ने पांचों को लोक पंचायत ऑफिस में बंद कर दिया। इस बीच उग्र भीड़ दरवाजा तोड़ते हुए अंदर घुस गई और पांचों लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी।

मॉब लिंचिंग के 25 से ज्यादा मामले
मॉब लिंचिंग का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले देश के अलग अलग हिस्सों में इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। बीते करीब एक साल में कम से कम 29 लोगों की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। हाल ही में यूपी के हापुड़ में गोकशी के शक के मामले में एक शख्स की भीड़ ने पिटाई की थी। इससे पहले झारखंड के रामगढ़ में एक शख्स को गोहत्या के शक में ट्रक ड्राइवर को भीड़ ने निशाना बनाया था।

कमेंट करें
Bb4NA