दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus: भारत में 26.64 प्रतिशत हुआ कोरोना का रिकवरी रेट

May 2nd, 2020

हाईलाइट

  • कोविड-19 : भारत में 26.64 प्रतिशत हुआ रिकवरी रेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 2 मई (आईएएनएस)। भारत में कोरोनावायरस महामारी को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। देशभर में कोविड-19 संक्रमण से अब तक 9 हजार 951 मरीज उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना महामारी से अब तक 9, हजार 951 मरीज ठीक हो चुके हैं, जिसका अर्थ है संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों का संख्या अनुपात बढ़ा है। देशभर में संक्रमण का रिकवरी रेट 26.64 प्रतिशत हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश मे कोरोनावायरस से संक्रमित हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 37, 336 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,293 नए मामले सामने आए और 71 लोगों की मौत देखने को मिली है। आकड़े बताते हैं कि पिछले 24 घंटे में अब तक के सबसे ज्यादा मामले भी सामने आए हैं। इस बीच अकेले राजधानी दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 61 हो गई है। दिल्ली में कोरोना वायरस से 3 हजार 738 लोग संक्रमित हुए हैं।

मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में यहां 223 नए मामले सामने आए और 2 मरीजों की मौत हुई, जबकि पिछले चौबीस घंटों में कुल 73 मरीज ठीक हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए कुल 1 हजार 167 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने शुक्रवार शाम को ही कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि को दो हफ्तों यानी 17 मई तक के लिए बढ़ाने का निर्णय किया है। हालांकि, केंद्र सरकार ने रेड जोन को छोड़कर अन्य जोन (ग्रीन और ऑरेंज) में आने वाले इलाकों में कुछ रियायतें दी हैं।