दैनिक भास्कर हिंदी: जाधव से मुलाकात में मां -पत्नी की चूड़ी-बिंदी उतरवाई, भारत का कड़ा ऐतराज

December 27th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी की मुलाकात के दौरान पाकिस्तान की ओर से कई गई बदसलूकी सामने आई है।  जिसपर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है।  बता दें कि मुलाकात के दौरान जाधव की मां-पत्नी के कपड़े बदलवा दिए गए और मंगलसूत्र, चूड़ी-बिंदी तक उतरवा लिए गए थे। मुलाकात के दौरान जाधव को मराठी में बात नहीं करने दी गई।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फेंस के दौरान पाकिस्तान की इस हरकत पर ऐतराज जताया।  उन्होंने कहा कि जाधव की मां को उनकी मातृभाषा में बात तक नहीं करने दी गई। सुरक्षा के नाम पर जाधव के परिवार की सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया गया। पड़ोसी देश को सामान्य शिष्टाचार का पालन करना चाहिए था जो कि उन्होंने नहीं किया। यही नहीं पाकिस्तानी मीडिया ने भी बदसलूकी की।  रवीश कुमार ने ये भी बताया है कि कुलभूषण जाधव तनाव में दिखे। उनकी आधी से अधिक बातें सिखाई हुई लग रही थीं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कथित जासूसी के आरोप में भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को 22 महीने से जेल में रखा है। पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय नौसेना के कमांडर जाधव भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनलिसिस विंग(RAW) के लिए काम कर रहे थे। पाकिस्तानी सेना ने कुलभूषण जाधव को 3 मार्च, 2016 को गिरफ्तार किया था। पाकिस्तानी सेना के मुताबिक कुलभूषण जाधव को बलूचिस्तान के मशकेल क्षेत्र से एक काउंटर-इंटेलिजेंस ऑपरेशन के माध्यम से पकड़ा गया था

फांसी पर लगी है रोक
47 वर्षीय कुलभूषण जाधव को मार्च 2016 में गिरफ्तार किया गया था। इस साल अप्रैल में पाकिस्तान की अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। जाधव को कोर्ट ने अपना पक्ष रखने और भारतीय राजनयिक से मिलने की इजाजत तक नहीं दी।