• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Liquor get cheaper From 10 June in Delhi Kejriwal government removes special corona fee of 70 percent Corona Lockdown Effect

दैनिक भास्कर हिंदी: Delhi Liquor Price: दिल्ली में आज से सस्ती होगी शराब, नहीं लगेगा 70% स्पेशल कोरोना टैक्स, आदेश जारी

June 10th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली में आज से सस्ती हो जाएगी शराब
  • केजरीवाल सरकार ने आदेश जारी किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आज (10 जून) से शराब सस्ती हो जाएगी। अब लोगों को शराब के लिए 70 फीसदी स्पेशल कोरोना टैक्स भी नहीं देना होगा। वहीं दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शराब पर 5 फीसदी वैट भी बढ़ा दिया है। शराब के दाम पर अब 25 फीसदी वैट लगेगा। इससे पहले 20 फीसदी वैट लागू होता था। सरकार ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं।

कोरोना के बीच आर्थिक संकट की वजह से खोली गईं शराब की दुकानें 
बता दें कि लॉकडाउन के कारण सरकार को आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ही दिल्ली में शराब की दुकानें खोलने का फैसला लिया गया। इसी दौरान सरकार ने 5 मई को शराब के दाम में 70 फीसदी बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया था। जानकारी के मुताबिक, 4 मई से लेकर 6 जून तक दिल्ली में करीब 304 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई है। इस पर स्पेशल कोरोना फीस के रूप में सरकार को 210 करोड़ रुपये मिले। दूसरे टैक्स के रूप में करीब 195 करोड़ रुपये मिले।

शराब की नई दरें 10 जून से प्रभावी
अब एक्साइज डिपार्टमेंट ने आदेश जारी कर कहा है कि, शराब पर 70 फीसदी कोरोना फीस को हटा दिया गया है। कोरोना फीस खत्म करने के साथ सरकार ने शराब पर वैट की दर 20 से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी है। ये नई दरें 10 जून से प्रभावी होंगी। आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने बताया, शराब आज के मुकाबले में सस्ती होगी लेकिन कोरोना से पहले के दिनों की तुलना में थोड़ी महंगी होगी।