50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरु हुई लोकल ट्रेन सेवाएं, यात्रियों को मिली बड़ी राहत

Local train services started in Bengal with 50 percent capacity
50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरु हुई लोकल ट्रेन सेवाएं, यात्रियों को मिली बड़ी राहत
पश्चिम बंगाल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरु हुई लोकल ट्रेन सेवाएं, यात्रियों को मिली बड़ी राहत

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करीब छह महीने के अंतराल के बाद रविवार से लोकल ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू हो गया है। यह सुविधा फिर से शुरू होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि राज्य सरकार चरणों में परिवहन व्यवस्था खोल रही थी, लेकिन लोकल ट्रेनों को अब तक इस डर से अनुमति नहीं दी थी कि एक ही डिब्बे में एक बार में इतने यात्रियों को ले जाने से कोरोनावायरस का प्रसार हो सकता है।

पूर्वी रेलवे की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि रविवार से लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा और इसे चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि स्थानीय ट्रेनों को शुरू करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा रेलवे अधिकारियों को राज्य में ट्रेन सेवाओं को सामान्य करने का निर्देश देने के बाद लिया गया था। हमने कई बार राज्य सरकार से अनुरोध किया था लेकिन राज्य ने हमें अनुमति नहीं दी। राज्य की अनुमति के बिना लोकल ट्रेनें चलाना असंभव है। अब राज्य ने अनुमति दी है, हम जल्द से जल्द ट्रेन सेवाओं को सामान्य करने का प्रयास करेंगे। लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा।

रेलवे के सूत्रों के मुताबिक फिलहाल ट्रेनें केवल पचास फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी। दिलचस्प बात यह है कि रेलवे अधिकारियों को भी यकीन नहीं है कि भीड़ के घंटों में केवल पचास प्रतिशत यात्रियों के साथ ट्रेन सेवाएं चलाना संभव है या नहीं। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि आज रविवार है और इसलिए यात्रियों की संख्या कम थी, लेकिन भीड़भाड़ के दौरान भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल होता है, लेकिन हमने रेलवे पुलिस को पचास प्रतिशत नियम को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है।

दूसरी कोविड लहर के दौरान, रेलवे ने यात्रियों द्वारा विभिन्न स्टेशनों पर कई आंदोलन के बाद कोविड विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया था, जिसमें केवल आपातकालीन ड्यूटी पर यात्रियों को सवार होने की अनुमति दी गई थी। हालांकि रेलवे ने कहा कि उन्होंने नियम का पालन किया, लेकिन वास्तव में लोगों ने इस अवसर का लाभ उठाया और ट्रेन सेवाओं का लाभ उठाया। एक दैनिक यात्री अंजन पाठक ने कहा कि अब जब सरकार ने सेवाओं को नियमित करने का फैसला किया है तो अधिक लोग सवार होंगे, जिससे भारी भीड़ होगी और इससे बीमारी फैल सकती है। इस कदम की लोगों के सभी वर्गों ने सराहना की है, खासकर फेरीवालों द्वारा जो अपने उत्पादों को ट्रेनों में बेचकर गुजारा करते हैं। एक फेरीवाले ने कहा कि हम पिछले दो वर्षों से वास्तविक संकट में हैं। मेरी कोई कमाई नहीं है। अब जब ट्रेन सेवा फिर से शुरू हो गई है, तो मुझे अपना व्यवसाय फिर से शुरू करने का अवसर मिलेगा।

(आईएएनएस)

Created On :   31 Oct 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story