comScore

लॉकडाउन: 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, यात्रियों को करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन

लॉकडाउन: 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, यात्रियों को करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन

हाईलाइट

  • सोमवार से शुरू होंगी देशभर में घरेलू उड़ानें
  • लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से उड़ानों पर लगी है पाबंदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महासंकट के बीच देशभर में लॉकडाउन 4.0 के दौरान केंद्र सरकार धीरे-धीरे सभी सुविधाएं शुरू कर रही है। अब सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानों को शुरू करने का निर्णय लिया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पुरी ने कहा कि सोमवार 25 मई 2020 से घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। सभी एयरपोर्ट और विमान कंपनियां 25 मई से उड़ानें शुरू करने के लिए तैयार रहें। यात्रियों के लिए SOP भी जारी किया जा रहा है। देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च और घरेलू उड़ानें 25 मार्च से बंद हैं। ऐसे में अब लोग 62 दिन बाद विमानों में सफर कर सकेंगे।

जानकारी अनुसार दुनियाभर में कोरोना के कहर को देखते हुए अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद रखने का ही फैसला लिया गया है। देश में करीब 20 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें परिचालित होती हैं। बता दें कि इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा था कि हवाई सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी केंद्र के साथ-साथ राज्यों की भी है। उन्हें भी इसके लिए तैयार होना होगा।

एक हफ्ते पहले जारी किए थे दिशानिर्देश
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक हफ्ते पहले दिशानिर्देश (एसओपी) जारी किए थे। इसके तहत पहले चरण में यात्रियों को किन-किन बातों को बातों का ध्यान रखना होगा, यह बताया गया था। इसके अलावा प्रशासन के लिए भी दिशानिर्देश जारी किए गए थे। एसओपी में चेक इन में सिर्फ एक बैग, विमान के अंदर कोई बैग नहीं ले जाने जैसे दिशानिर्देश शामिल थे। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप के अनिवार्य की बात भी कही गई थी। ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा और केवल वेब चेक-इन होगा और यात्रियों को भी मास्क, ग्लव्स, जूते, पीपीई किट आदि पहनना होगा। फ्लाइट में आगे की तीन सीट मेडिकल इमरजेंसी वाले यात्रियों के लिए आरक्षित की जाए।

कमेंट करें
QoUJm