MP Political drama: जयपुर भेजे गए कांग्रेस विधायक, कार्यालय से हटाई गई सिंधिया की नेमप्लेट

Madhya Pradesh Political Drama Live Update: Kamalnath govt in crisis, Jyotiraditya Scindia, Congress, BJP
MP Political drama: जयपुर भेजे गए कांग्रेस विधायक, कार्यालय से हटाई गई सिंधिया की नेमप्लेट
MP Political drama: जयपुर भेजे गए कांग्रेस विधायक, कार्यालय से हटाई गई सिंधिया की नेमप्लेट
हाईलाइट
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया और 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद संकट में कमलनाथ सरकार
  • सोनिया गांधी ने स्थिति को संभालने की जिम्मेदारी पार्टी के सीनियर नेताओं को दी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके साथ मध्यप्रदेश कांग्रेस के 22 विधायकों ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद से मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार पर संकट गहरा गया है। ऐसे में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्थिति को संभालने की जिम्मेदारी पार्टी के सीनियर नेताओं को दे दी है। वहीं 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस और बीजेपी में अपने-अपने विधायकों को सुरक्षित करने का दौर भी शुरू हो गया है। बीजेपी ने अपने विधायकों को ग्रुरुग्राम शिफ्ट किया है, अब कांग्रेस ने अपने विधायकों को भोपाल से राजस्थान शिफ्ट कर दिया है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस के बचे हुए विधायक जयपुर के लिए रवाना हो गए हैं। विधायक जयपुर के ब्यूना विस्ता रिजॉर्ट में रुके हैं। बता दें कि, मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर बुधवार सुबह कांग्रेस और निर्दलीय विधायक उनके अधिकारिक आवास पहुंचे। नाश्ता करने के बाद सभी विधायक तीन बसों में सवार होकर हवाई अड्डे पहुंचे और यहां से वे जयपुर के लिए रवाना हुए। विधायक आरिफ मसूद ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए स्वीकारा कि विधायकों को जयपुर भेजा जा रहा है। विधायकों के साथ कांग्रेस के प्रतिनिधि के तौर पर सुधांशु त्रिपाठी मौजूद हैं।

कमलनाथ कैबिनेट में मंत्री सज्‍जन सिंह वर्मा ने सिंधिया पर निशाना साधते हुए कहा, महाराज खुद के लिए दूसरों की बलि दे रहे हैं। इतना ही नहीं कांग्रेस के बागी विधायकों से मुलाकात पर सज्जन सिंह ने कहा- कोई भी ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ जाने को तैयार नहीं हैं। सभी को गुमराह करके बेंगलुरु लाया गया। उनमें से ज्यादातर का कहना है वे बीजेपी ज्वाइन करने के लिए राजी नहीं हैं।

मध्य प्रदेश: भोपाल में ज्योतिरादित्य सिंधिया की नेमप्लेट कांग्रेस कार्यालय से हटा दी गई।


मध्य प्रदेश की राजनीतिक स्थिति पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा, सब देख रहे हैं कि कैसे लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। मध्य प्रदेश के विधायक जयपुर आ रहे हैं। आप देख रहे हैं कि एमपी में कैसे हॉर्स ट्रेडिंग हो रही है। ऐसा नंगा नाच कभी नहीं देखा गया है, जो सत्ता में बैठे हुए लोग कर रहे हैं। हम एकजुट हैं।

वहीं सिंधिया के इस्तीफे लेकर गहलोत ने कहा, इस तरह के अवसरवादी को पहले ही पार्टी छोड़ देनी चाहिए थी। कांग्रेस ने उन्हें 18 साल में काफी कुछ दिया। मौका आने पर मौकपरस्ती दिखा है। जनता उन्हें सबक सिखाएगी।

कर्नाटक: यूथ कांग्रेस का कार्यकर्ता बेंगलुरु के उस होटल के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं, जहां मध्य प्रदेश कांग्रेस के 19 बागी विधायक ठहरे हुए हैं। इन विधायकों ने मंगलवार को इस्तीफा दिया है।

बीजेपी के 100 से अधिक विधायकों को गुरुग्राम के ITC ग्रैंड भारत होटल में ठहराया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक, मध्य प्रदेश कांग्रेस यूनिट के प्रभारी दीपक बाबरिया और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को पार्टी विधायकों से बात करने के लिए भोपाल भेजा गया है। इन नेताओं पर ये भी जिम्मेदारी है कि वो मध्यस्थता करके कमलनाथ सरकार को बचाएं। बता दें कि, सोनिया गांधी ने मंगलवार को कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल, हरीश रावत और कई वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की।

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी ने मध्यप्रदेश के राजनीतिक संकट के लिए कांग्रेस के सीनियर नेताओं को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, सिंधिया को पीसीसी अध्यक्ष या राज्यसभा ना देकर कांग्रेस ने भूल की, जिससे उनकी सरकार ही चली जाएगी। ऐसे कुप्रबंधन के लिए कमलनाथ, दिग्विजय और कांग्रेस आलाकमान जिम्मेदार है।

कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह ने कहा, कांग्रेस और कमलनाथ की सरकार बनी रहेगी। 16 तारीख को आप देखेंगे कि विधायकों की संख्या भी यही साबित करेंगे। सिंधिया के छोड़ने से कोई फर्क नहीं पड़ा है। राजा-महाराजाओं के दिन चले गए।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने कहा, कांग्रेस सुरक्षित और मजबूत स्थिति में है। हर कोई सीएम कमलनाथ के संपर्क में है, जल्द ही सब ठीक होगा। हम विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करेंगे और 2023 तक सरकार भी चलाएंगे।

निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा सीएम कमलनाथ के घर पहुंचे।

कांग्रेस नेता शोभा ओझा ने कहा, फ्लोर टेस्ट में हम बहुमत साबित करेंगे। बेंगलुरु में कांग्रेस के जो भी विधायक हैं, उन्हें गुमराह किया गया है। वे हमारे संपर्क में हैं। बीजेपी के भी कई विधायक हमारे संपर्क में हैं।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, सिंधिया इतने दिन हमारी पार्टी के नेता थे, इस तरह अचानक से चले जाएंगे तो थोड़ा झटका तो लगेगा, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि हम इससे उभर नहीं पाएंगे। सिंधिया को सोनिया गांधी अपने बेटे समान मानती थीं उनका इस तरह अचानक पार्टी छोड़ना मेरे लिए काफी दुखद है।

मध्यप्रदेश के राजनीतिक हालात पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, कुछ तो मजबूरियां रही होंगी वरना कोई यूं ही बेवफा थोड़ी होता है। कांग्रेस से जाने वाले लोग हमेशा हमने देखा है कि वो गुर्राते हुए जाते हैं और दुम दबाकर आते हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे पर कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने कहा, इस प्रकार से उनका पार्टी को छोड़ना सही बात नहीं है। कांग्रेस पार्टी ने उनको बहुत ​कुछ दिया था। अफसोस की बात है कि वो पार्टी छोड़ चुके हैं। जो उन्होंने किया वो सही नहीं किया।

दिग्विजय सिंह सीएम कमलनाथ के घर पहुंचे।

मध्यप्रदेश निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा ने कहा, मेरी लीडरशिप में हम लोग जयपुर जाने वाले हैं। फ्लोर टेस्ट में कांग्रेस जीतेगी, चारों विधायक मेरे साथ हैं।

कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस सांसद नकुलनाथ ने कहा, कर्नाटक गए कांग्रेस के विधायक जल्द ही लौट आएंगे। मुझे पूरा भरोसा है सरकार बची रहेगी।

राजनीतिक उठापटक के बीच बीजेपी विधायकों को गुरुग्राम के एक होटल में ठहराया गया है। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार देर रात बीजेपी के करीब 106 विधायक भोपाल से दिल्ली पहुंचे। दिल्ली एयरपोर्ट से विधायकों को बस से गुरुग्राम ले जाया है। गुरुग्राम के ITC ग्रैंड भारत होटल में सभी विधायकों को ठहराया गया है। वहीं राजनीतिक गहमागहमी के बीच बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने दिल्ली एयरपोर्ट पर कहा, हम यहां छुट्टियां मनाने आए हैं। सभी त्योहार के मूड में हैं और अभी दिल्ली में ठहरेंगे। हालांकि बाद में खबर आई कि, विधायकों को गुरुग्राम में ठहराया गया है।

मध्यप्रदेश: कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया से कही ये बात

 

Created On :   11 March 2020 3:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story