महंत बलबीर गिरि का आज होगा बागम्बरी मठ के प्रमुख के रूप में अभिषेक

Mahant Balbir Giri to be anointed as the head of Bagambari Math today
महंत बलबीर गिरि का आज होगा बागम्बरी मठ के प्रमुख के रूप में अभिषेक
प्रयागराज महंत बलबीर गिरि का आज होगा बागम्बरी मठ के प्रमुख के रूप में अभिषेक

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। प्रयागराज में आज महंत बलबीर गिरि बागम्बरी मठ के अध्यक्ष के रूप में और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के नए प्रमुख के रूप में पद ग्रहण करेंगे। बलबीर गिरि ने महंत नरेंद्र गिरि का स्थान लिया है जिन्होंने कथित तौर पर 20 सितंबर को आत्महत्या कर ली थी।

समारोह शोदशी के साथ होगा। शोदशी दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के बाद के 16वें दिन का समारोह है। इस आयोजन में कई प्रमुख लोगों सहित देश भर से 10,000 से अधिक संतों के शामिल होने की उम्मीद है। समारोह में शामिल होने वालों में निरंजनी अखाड़े के आचार्य महा मंडलेश्वर (सर्वोच्च प्रमुख), कैलाशानंद गिरि और तपो निधि के आचार्य महा मंडलेश्वर (सर्वोच्च प्रमुख), स्वामी बाल्कानंद गिरि शामिल हैं।

इसके अलावा, स्वामी महेशानंद, स्वामी उमाकांतानंद, जूना अखाड़े के मुख्य संरक्षक और एबीएपी महासचिव स्वामी हरि गिरि, एबीएपी उपाध्यक्ष स्वामी देवेंद्र सिंह, महा निवार्णी अखाड़ा महंत के सचिव, जमुना पुरी और किन्नर अखाड़े के आचार्य महा मंडलेश्वर, लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी सहित विभिन्न मठों के कई महा मंडलेश्वर (महायाजक) शामिल होंगे हैं।

इस बीच, समारोह के लिए विशाल पंडाल बनाए गए हैं। निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी ने कहा कि मेगा आयोजन की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और बागम्बरी गद्दी मठ के अगले प्रमुख के रूप में बलबीर गिरि के अभिषेक के लिए एक भव्य समारोह की योजना बनाई गई है। समारोह के दौरान, नरेंद्र गिरी के पसंदीदा खाद्य पदार्थों बनने की भी योजना है। परंपराओं के अनुरूप भोजन महंत नरेंद्र गिरि को दान और भोग के रूप में चढ़ाया जाएगा।

चुने हुए संत नए महंत पर चंदन का लेप लगाएंगे और चादर चढ़ाएंगे। समारोह में संतों के समूह को 16 वस्तुओं जैसे कपड़े, एक कपड़े की थैली, एक छड़ी, बर्तन, छाता आदि दिया जाएगा। समारोहों के बाद होने वाले भंडारा या सामुदायिक भोजन के लिए, 60 रसोइयों को लगाया गया है और 1,000 से अधिक सेवादारों (शिष्यों) ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है। समारोह खूबसूरती से सजाए गए मठ में होगा।

प्रवेश द्वार, समारोह स्थल और मार्गों को गेंदे से बनी मालाओं और कृत्रिम फूलों, गुलाबी और सफेद रंग से खूबसूरती से सजाया गया है। सजावट भव्यता के साथ सादगी का प्रतीक है। समारोह में जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

(आईएएनएस)

 

Created On :   5 Oct 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story