दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र: बालासाहब ठाकरे की प्रतिमा का अनावारण, सीएम उद्धव बोले- यह क्षण मेरे लिए अविस्मरणीय

January 24th, 2021

हाईलाइट

  • एक साथ नजर आए मुख्यमंत्री उद्धव और राज ठाकरे
  • शरद पवार, फडणवीस और आठवले भी रहे मौजूद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहब ठाकरे की जयंती के मौके पर शनिवार को उनकी पूर्णाकृति प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार की मौजूदगी में प्रतिमा अनावरण समारोह हुआ। दक्षिण मुंबई के फोर्ट स्थित डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी चौक पर बालासाहब की प्रतिमा बनाई गई है। बालासाहब के प्रतिमा का अनावरण के मौके पर मुख्यमंत्री और मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे एक साथ नजर आए। इस मौके पर सत्ताधारी और विपक्ष के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे जीवन का यह अविस्मरणीय क्षण है। सभी शिवसैनिकों के लिए यह उत्सुकता का और यादगार पल है। कुछ क्षण ऐसे होते हैं जब आपके पास बोलने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बालासाहब देश के बड़े नेता थे। उनके विचार मार्गदर्शक साबित होंगे। बालासाहब के अपने जीवन में कई राजनीतिक नेताओं से संबंध थे। मुझे समाधान है कि सभी दलों के दिग्गज नेता दलों के दायरे से उपर उठकर एक साथ आए थे। मैं सभी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। 

शिवसेना नेता तथा प्रदेश के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि हमारे लिए बहुत भावुक क्षण है। उन्होंने कहा कि बालासाहब ने सभी लोगों से दोस्ती निभायी थी। वे राजनीति और दोस्ती को अलग-अलग नजरिए से देखते थे। यही कारण है कि उनकी प्रतिमा के अनावरण के मौके पर सभी दलों के नेता मौजूद रहे। आदित्य ने कहा कि मुंबई और महाराष्ट्र का बालासाहब पर प्रेम ऐसे ही बना रहेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बालासाहब के बालासाहब की प्रतिमा के शिल्पकार शशीकांत वडके, वास्तुकार रोहन चव्हाण, सलाहकार भूपाल रामनाथकर और अभियंता प्रदीप ठाकरे का सत्कार किया। 

बालासाहब की प्रतिमा को प्रबोधन प्रकाशन की ओर से तैयार किया गया है। प्रतिमा 9 फीट ऊंची है। प्रतिम को 12 सौ किलो ब्रांज से बनाया गया है। प्रतिमा 2 फीट ऊंची हरियाली के साथ लगभग 14 फीट ऊंचाई के चबूतरे पर स्थापित की गई है। 

इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले, प्रदेश के राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात, विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस, विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर, राज्य के खाद्य व नागरी आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, जलसंसाधन मंत्री जयंत पाटील, कृषि मंत्री दादाजी भुसे, उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत, राज्य के वस्त्रोद्योग मंत्री असलम शेख, मुंबई मनपा की महापौर किशोरी पेडणेकर, शिवसेना सांसद अरविंद सावंत, मनसे के नेता अमित ठाकरे सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे।

बाला साहब ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को हुआ था। उन्होंने 1966 में शिवसेना की स्थापना की थी। बाला साहब की मृत्यु के बाद उनके पुत्र उद्धव ठाकरे पार्टी की कमान संभाल रहे हैं। वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं। मुख्यमंत्री ने अपने पिता के योगदान को याद करते हुए कहा कि ठाकरे ने संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन में भाग लिया था। उन्होंने कहा कि वह एक महान राष्ट्रवादी और हिंदुत्व के उज्ज्वल प्रतीक थे। 

खबरें और भी हैं...