comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

पूरी दुनिया आज मना रही बापू की 150वीं जयंती, जाने भारत में कहां होंगे कार्यक्रम

पूरी दुनिया आज मना रही बापू की 150वीं जयंती, जाने भारत में कहां होंगे कार्यक्रम

हाईलाइट

  • महात्मा गांधी की जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाता है संयुक्त राष्ट्र संघ
  • मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजयघाट भी पहुंचेंगे
  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत राहुल गांधी और प्रियंका भी करेंगे बापू की याद में पदयात्राएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 150वीं जयंती के मौके पर भारत समेत दुनियाभर में तमाम आयोजन होंगे। वहीं केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को धूमधाम से मनाने का फैसला लिया है। पीएम मोदी सुबह राष्ट्रपिता के समाधि स्थल राजघाट जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस मौके पर मोदी अहमदाबाद में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। इसके बाद मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजयघाट पहुंचेंगे।

शास्त्री की जयंती भी गांधी के साथ 2 दो अक्टूबर को ही मनाई जाती है। वहीं संयुक्त राष्ट्र संघ में भी बापू की याद में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ महात्मा गांधी की जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के तौर पर मनाता है।

बापू और लालबहादुर शास्त्री को पीएम देंगे श्रद्धांजलि
बापू और शास्त्री को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी संसद पहुंचेंगे। यही नहीं संसद में श्रद्धांजलि के बाद पीएम मोदी का शाम को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में जाने का भी कार्यक्रम है। गांधीजी के विजन पर अपनी कई योजनाएं संचालित करने वाले पीएम मोदी अकसर खुद को बापू का अनुयायी बताते रहे हैं। 'स्वच्छ भारत मिशन' पूरी तरह से गांधी जी के विजन पर आधारित है। पीएम मोदी के साथ ही होम मिनिस्टर अमित शाह भी दिल्ली में एक सभा में शामिल होंगे।

गांधी संकल्प यात्रा को भी शाह करेंगे रवाना
गृहमंत्री शाह रामलीला मैदान से ‘गांधी संकल्प यात्रा’ को रवाना करेंगे। इस बीच बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

जीवन यात्रा बताएगी 'मोहन से महात्मा' एक्सप्रेस
बापू की जयंती के मौके पर मुजफ्फरपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली सप्त क्रांति एक्सप्रेस ‘मोहन से महात्मा’ बनने की गांधीजी की जीवन यात्रा को दर्शाएगी। 2 अक्टूबर, 1969 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे मोहन दास करमचंद गाधी के महात्मा गांधी बनने तक के सफर को यह ट्रेन बखूबी बताएगी। इसमें उनके युवा वकील से लेकर देश का इतिहास बदलने वाले स्वतंत्रता सेनानी तक के उनके सफर को दर्शाया गया है।

सोनिया, राहुल और प्रियंका करेंगे पदयात्रा
बापू की जयंती के मौके पर सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं, बल्कि विपक्ष ने भी जोरदार तैयारियां की हैं। राष्ट्रपिता की विरासत से खुद को जोड़ने वाली कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी। इसके अलावा राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी एक यात्रा में शामिल होंगे। सोनिया गांधी दिल्ली में निकाली जाने वाली एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी। इसके साथ ही पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में, जबकि राहुल गांधी महाराष्ट्र के वर्धा में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे। सोनिया गांधी दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय से राजघाट तक मार्च करेंगी, जो लगभग तीन किलोमीटर का रास्ता होगा।

कमेंट करें
taPre
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।