comScore

पूरी दुनिया आज मना रही बापू की 150वीं जयंती, जाने भारत में कहां होंगे कार्यक्रम

पूरी दुनिया आज मना रही बापू की 150वीं जयंती, जाने भारत में कहां होंगे कार्यक्रम

हाईलाइट

  • महात्मा गांधी की जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाता है संयुक्त राष्ट्र संघ
  • मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजयघाट भी पहुंचेंगे
  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत राहुल गांधी और प्रियंका भी करेंगे बापू की याद में पदयात्राएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 150वीं जयंती के मौके पर भारत समेत दुनियाभर में तमाम आयोजन होंगे। वहीं केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को धूमधाम से मनाने का फैसला लिया है। पीएम मोदी सुबह राष्ट्रपिता के समाधि स्थल राजघाट जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस मौके पर मोदी अहमदाबाद में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। इसके बाद मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजयघाट पहुंचेंगे।

शास्त्री की जयंती भी गांधी के साथ 2 दो अक्टूबर को ही मनाई जाती है। वहीं संयुक्त राष्ट्र संघ में भी बापू की याद में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ महात्मा गांधी की जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के तौर पर मनाता है।

बापू और लालबहादुर शास्त्री को पीएम देंगे श्रद्धांजलि
बापू और शास्त्री को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी संसद पहुंचेंगे। यही नहीं संसद में श्रद्धांजलि के बाद पीएम मोदी का शाम को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में जाने का भी कार्यक्रम है। गांधीजी के विजन पर अपनी कई योजनाएं संचालित करने वाले पीएम मोदी अकसर खुद को बापू का अनुयायी बताते रहे हैं। 'स्वच्छ भारत मिशन' पूरी तरह से गांधी जी के विजन पर आधारित है। पीएम मोदी के साथ ही होम मिनिस्टर अमित शाह भी दिल्ली में एक सभा में शामिल होंगे।

गांधी संकल्प यात्रा को भी शाह करेंगे रवाना
गृहमंत्री शाह रामलीला मैदान से ‘गांधी संकल्प यात्रा’ को रवाना करेंगे। इस बीच बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

जीवन यात्रा बताएगी 'मोहन से महात्मा' एक्सप्रेस
बापू की जयंती के मौके पर मुजफ्फरपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली सप्त क्रांति एक्सप्रेस ‘मोहन से महात्मा’ बनने की गांधीजी की जीवन यात्रा को दर्शाएगी। 2 अक्टूबर, 1969 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे मोहन दास करमचंद गाधी के महात्मा गांधी बनने तक के सफर को यह ट्रेन बखूबी बताएगी। इसमें उनके युवा वकील से लेकर देश का इतिहास बदलने वाले स्वतंत्रता सेनानी तक के उनके सफर को दर्शाया गया है।

सोनिया, राहुल और प्रियंका करेंगे पदयात्रा
बापू की जयंती के मौके पर सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं, बल्कि विपक्ष ने भी जोरदार तैयारियां की हैं। राष्ट्रपिता की विरासत से खुद को जोड़ने वाली कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी। इसके अलावा राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी एक यात्रा में शामिल होंगे। सोनिया गांधी दिल्ली में निकाली जाने वाली एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी। इसके साथ ही पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में, जबकि राहुल गांधी महाराष्ट्र के वर्धा में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे। सोनिया गांधी दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय से राजघाट तक मार्च करेंगी, जो लगभग तीन किलोमीटर का रास्ता होगा।

कमेंट करें
Tg5Hc