मालेगांव ब्लास्ट: साध्वी प्रज्ञा समेत तीन आरोपियों को कोर्ट में पेशी से मिली छूट

मालेगांव ब्लास्ट: साध्वी प्रज्ञा समेत तीन आरोपियों को कोर्ट में पेशी से मिली छूट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले भोपाल से बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को मालेगांव ब्लास्ट मामले में बड़ी राहत मिली है। 2008 मालेगांव विस्फोट मामले के आरोपियों प्रज्ञा सिंह ठाकुर, लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित और सुधाकर चतुर्वेदी को कोर्ट में पेशी से छूट मिल गई है। साध्वी प्रज्ञा ने चुनाव का हवाला दिया था। 

विशेष NIA कोर्ट ने मंजूर की याचिका
मुंबई में एक विशेष अदालत ने मालेगांव विस्फोट मामले के आरोपियों प्रज्ञा सिंह ठाकुर, लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित और सुधाकर चतुर्वेदी को अपने समक्ष पेशी से छूट दी है। विशेष NIA कोर्ट ने सोमवार को मामले की सुनवाई की। इस दौरान तीनों आरोपियों ने अपने वकीलों के माध्यम से कोर्ट के समक्ष पेश होने से छूट मांगी थी। प्रज्ञा और चतुर्वेदी ने कहा, वे लोकसभा चुनाव के आगामी परिणाम की तैयारियों में व्यस्त हैं। चुनाव में दोनों उम्मीदवार हैं। पुरोहित ने निजी मुश्किलों का हवाला दिया। कोर्ट ने तीनों की याचिकाएं मंजूर कर ली हैं।

सप्ताह में एक बार कोर्ट के समक्ष पेश होने का निर्देश था
दरअसल पिछले सप्ताह मामले की सुनवाई कर रही विशेष एनआईए अदालत ने सभी सातों आरोपियों को सप्ताह में एक बार अपने समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था। यह भी निर्देश दिया गया था कि ठोस कारणों के बिना मांगी गई छूट का अनुरोध खारिज कर दिया जाएगा। साध्वी प्रज्ञा ने अपनी याचिका में कहा, उम्मीदवार के तौर पर उन्हें निर्वाचन आयोग की कुछ प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी जिसमें 23 मई को उनके निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना के लिए अपना एजेंट नामित करना भी शामिल है। उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे सुधाकर चतुर्वेदी ने भी यही कारण बताए।

ब्लास्ट के अन्य आरोपी भी जमानत पर रिहा हैं
अदालत फिलहाल मामले में गवाहों के बयान दर्ज कर रही है। इन तीनों के अलावा मामले के अन्य आरोपी मेजर (सेवानिवृत्त) रमेश उपाध्याय, अजर राहिरकर, सुधाकर द्विवेदी और समीर कुलकर्णी हैं। वे सभी जमानत पर रिहा हैं। कोर्ट ने पिछले साल अक्टूबर में सातों आरोपियों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों, आपराधिक षड्यंत्र और हत्या एवं अन्य मामले में आरोप तय किए थे। गौरतलब है कि मालेगांव में 29 सितंबर 2008 को एक मस्जिद के पास हुए विस्फोट में 6 लोगों की मौत हो गई थी। 100 से अधिक लोग घायल हुए थे। 

Created On :   21 May 2019 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story