मनदीप कौर आत्महत्या मामला: डीसीडब्ल्यू ने विदेश मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की

Mandeep Kaur suicide case: DCW seeks intervention of MEA
मनदीप कौर आत्महत्या मामला: डीसीडब्ल्यू ने विदेश मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की
नई दिल्ली मनदीप कौर आत्महत्या मामला: डीसीडब्ल्यू ने विदेश मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की
हाईलाइट
  • बत्तीस वर्षीय मनदीप कौर की 3 अगस्त को न्यूयॉर्क में आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर मनदीप कौर की आत्महत्या के मामले में तत्काल कार्रवाई की मांग की है। डीसीडब्ल्यू की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने अपने पत्र में मांग की है कि महिला के पार्थिव शरीर को भारत में उसके परिवार को वापस भेजा जाए और मनोवैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और पुलिस अधिकारियों की एक टीम उसके बच्चों से मिले और उनकी स्थिति का पता लगाए।

उस पर एक न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी चाहिए, जिसे मामले की जांच करने और बच्चों के कल्याण के लिए कदम सुझाने का अनुरोध किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे तत्काल किया जाना चाहिए। पत्र में कहा गया है कि ऐसा प्रतीत होता है कि आरोपी को एनवाईपीडी ने गिरफ्तार किया था, लेकिन उसकी गिरफ्तारी की वर्तमान स्थिति अज्ञात है।

उसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के उपाय किए जाने चाहिए और यदि आवश्यक हो, तो भारत सरकार को पीड़ित के परिवार की ओर से एक वकील की नियुक्ति करनी चाहिए, ताकि वह मामले को तेजी से लड़ सके। भारत में आरोपी और उसके परिवार के खिलाफ दर्ज एफआईआर की जांच की जानी चाहिए और समयबद्ध तरीके से कोशिश की जानी चाहिए। इस तरह की घटना की पुनरावृति ना हो इसके लिए प्रयास किए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा, सभी वाणिज्य दूतावासों और गैर सरकारी संगठनों को एनआरआई महिलाओं से संपर्क करने के लिए कहा जाना चाहिए और यदि उनमें से कोई भी घरेलू हिंसा का शिकार है, तो आवश्यक सहायता प्रदान की जानी चाहिए। बत्तीस वर्षीय मनदीप कौर की 3 अगस्त को न्यूयॉर्क में आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी। चरम कदम उठाने से पहले, उसने पिछले आठ वर्षों में अपने पति रंजोधबीर सिंह संधू के दुर्व्यहार को बयां करते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया था।

उन्होंने 2015 में उससे शादी की थी और 2018 में न्यूयॉर्क चली गई थी। शादी के बाद, उन्हें उसके पति और ससुराल वालों द्वारा एक पुरुष बच्चे को जन्म ना देने और पर्याप्त दहेज नहीं मिलने के लिए परेशान किया गया था। अब मृतक महिला को अपने पति के कई विवाहेतर संबंधों के बारे में बात करते हुए भी सुना जा सकता है। उन्होंने आत्महत्या करने से पहले अपनी अपमानजनक शादी से बचने के कई असफल प्रयास किए।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Aug 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story