सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों की सुनवाई आज, दो हफ्ते बाद होगी बिलकिस बानो केस की सुनवाई

Many important cases are to be heard in the Supreme Court today
सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों की सुनवाई आज, दो हफ्ते बाद होगी बिलकिस बानो केस की सुनवाई
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों की सुनवाई आज, दो हफ्ते बाद होगी बिलकिस बानो केस की सुनवाई
हाईलाइट
  • गुजरात सरकार के खिलाफ लगी याचिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो केस की सुनवाई दो हफ्ते बाद करने को कहा,  सुनवाई के दौरान रिहा हुए आरोपियों के वकील ने कहा इस मामले में हम मामले में पार्टी नहीं है। याचिका हमारे खिलाफ नहीं लगाई गई। इस पर चीफ जस्टिस नेसभी 11 आरोपियों को पार्टी बनाने के निर्देश दिए। शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार और गुजरात सरकार को नोटिस भेजा । बिलकिस बानो केस में 18 साल की सजा काटकर गुजरात सरकार के आदेश पर  11 दोषियों को रिहा किया गया था, राज्य सरकार के रिहाई आदेश के खिलाफ याचिका दायिर की गई। जिस पर अभ दो हफ्ते बाद सुनावई होगी।  

सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों को लेकर होने वाली सुनवाई के चलते आज का दिन अहम माना जा रहा है।  शीर्ष कोर्ट में आज जिन मामलों की सुनवाई होनी है उनमें  बिलकिस बानों के दोषियों की रिहाई को चुनौती देने वाली याचिका, पंजाब में पीएम की सुरक्षा में चूक, ईडी को मिली शक्ति के अलावा पेगासस जासूसी का मामला शामिल है।

बिलकिस बानो केस?

गोधरा कांड के बाद भड़के गुजरात दंगे में दंगाईयों ने बिलकिस बानों के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या कर दी गई। हालफिलहाल गुजरात सरकार ने बिलकिस बानो केस में सजा काट रहे दोषियों को रिहाई दे दी। गुजरात सरकार के रिहाई आदेश के खिलाफ लगी याचिका पर आज सुको में सुनवाई होने वाली है। 
 

Created On :   25 Aug 2022 2:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story