धारा 370 हटाई तो जम्मू-कश्मीर से हाथ धो बैठेगा भारत: महबूबा मुफ्ती

धारा 370 हटाई तो जम्मू-कश्मीर से हाथ धो बैठेगा भारत: महबूबा मुफ्ती

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को अनुच्छेद 370 को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। महबूबा मुफ्ती ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि अगर केंद्र सरकार संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करती है तो जम्मू-कश्मीर और भारत के बीच का रिश्ता भी खत्म हो जाएगा। बता दें कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त है।

महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को श्रीनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि  "जम्मू-कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 एक पुल की तरह है और अगर आप उसी पुल को तोड़ेंगे तो फिर जो महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर और हिंदुस्तान के संविधान की कसम खाती है और आवाज उठाती है तो फिर वह आवाज कैसे उठाएगी। फिर तो आपको दोबारा जम्मू-कश्मीर और हिंदुस्तान का रिश्ता बनाना होगा और इसकी नई शर्त होगी, क्या आप इसके लिए तैयार हैं, क्या आप एक मुस्लिम बहुसंख्यक प्रदेश के साथ फिर से मिलना चाहेंगे?"

उन्होंने कहा कि "हम आपके साथ जिन शर्तों पर आए थे अगर वो शर्त खत्म होंगी तो हमें दोबारा सोचना होगा कि हम क्या आपके साथ बिना शर्तों के रहना चाहेंगे। अरुण जेटली साहब को यह सोचना चाहिए, क्योंकि अगर 370 को खत्म करोगे तो जम्मू-कश्मीर के साथ आपका रिश्ता खत्म हो जाएगा।"
इससे पहले भी महबूबा केंद्र सरकार को ऐसी चेतावनियां दे चुकी हैं। बीते दिनों उन्होंने अनुच्छेद 35ए को खत्म करने की अटकलों पर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा था "आग से मत खेलो, अनुच्छेद-35A से छेड़छाड़ मत करो वरना 1947 से अब तक जो आपने नहीं देखा, वह देखोगे। यदि ऐसा होता है तो मुझे नहीं पता कि जम्मू-कश्मीर के लोग तिरंगा उठाने की बजाए कौन सा झंडा उठाएंगे।"

बता दें कि अनुच्छेद 35A के तहत जम्मू-कश्मीर की विधानसभा को राज्य के स्थायी नागरिक की परिभाषा तय करने का अधिकार प्राप्त है। इसके मुताबिक राज्य के मूल निवासियों के अलावा देश के किसी दूसरे हिस्से का नागरिक राज्य की कोई संपत्ति नहीं खरीद सकता है और ना ही वहां का नागरिक बन सकता है। 14 मई 1954 को इसे लागू किया गया था।

 

 

 

 

Created On :   30 March 2019 5:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story