मौसम विभाग का अनुमान उत्तर भारत में जनवरी से मार्च के दौरान सामान्य बारिश होने की संभावना

Meteorological Departments forecast is the possibility of normal rain from January to March in North India
मौसम विभाग का अनुमान उत्तर भारत में जनवरी से मार्च के दौरान सामान्य बारिश होने की संभावना
बेमौसम बारिश मौसम विभाग का अनुमान उत्तर भारत में जनवरी से मार्च के दौरान सामान्य बारिश होने की संभावना
हाईलाइट
  • अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक मौसमी बारिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जनवरी से मार्च के दौरान उत्तर भारत में औसतन बारिश सामान्य रहने की संभावना है, क्योंकि संभावित पूर्वानुमान से पता चलता है कि इस क्षेत्र के कुछ अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक मौसमी बारिश होने की संभावना है। उत्तर भारत में इस मौसम के लिए सामान्य वर्षा लंबी अवधि के औसत (एलपीए) की 86 से 114 प्रतिशत होती है, जो लगभग 183.5 मिमी है।

तीन महीनों में, उत्तर भारत में 2022 जनवरी की औसत वर्षा सामान्य से अधिक होने की संभावना है (एलपीए का 124 प्रतिशत से अधिक)। उत्तर भारत में वर्षा का एलपीए लगभग 48.5 मिमी रहने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा पूर्वानुमान बताता है कि उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में  सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, उत्तर प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों को छोड़कर जहां सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के सात मौसम संबंधी उपखंड हैं - पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख - जो जनवरी से मार्च के दौरान अपनी वार्षिक वर्षा का लगभग 18 प्रतिशत प्राप्त करते हैं। इस अवधि (बर्फ) के दौरान विशेष रूप से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में लगभग 31 प्रतिशत वर्षा होती है। इस क्षेत्र में रबी फसलों के लिए सर्दियों की वर्षा बहुत महत्वपूर्ण है। आईएमडी की विज्ञप्ति में कहा गया है, यह क्षेत्र के जल प्रबंधन के लिए भी महत्वपूर्ण है। इन कारणों से, भारत मौसम विज्ञान विभाग उत्तर भारत में सर्दियों की बारिश के लिए लंबी दूरी की भविष्यवाणी जारी कर रहा है।

न्यूनतम तापमान के लिए संभाव्यता पूर्वानुमान इंगित करता है कि जनवरी 2022 में उत्तर, उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्व भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वी भारत के आसपास के क्षेत्रों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक होने की संभावना है, जबकि सामान्य से सामान्य न्यूनतम तापमान वाले कई क्षेत्रों में सबसे अधिक होने की संभावना है, खासकर उत्तरी प्रायद्वीप और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में।

अधिकतम तापमान की संभावना के पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य अधिकतम तापमान से नीचे रहने की संभावना है। उत्तर पश्चिम और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है। इसमें भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में मध्यम ला नीना स्थितियां प्रचलित हैं। नवीनतम पूर्वानुमान यह संकेत दे रहा है कि ये ला नीना स्थितियां जेएफएम सीजन के दौरान बनी रहने की संभावना है। इसके बाद, ला नीना की स्थिति कमजोर होने की संभावना है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Jan 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story