मॉडर्ना कोविड, फ्लू में असरदार वैक्सीन लाने पर कर रही पर काम

Moderna Covid is working on bringing effective vaccine for flu
मॉडर्ना कोविड, फ्लू में असरदार वैक्सीन लाने पर कर रही पर काम
कोरोना मॉडर्ना कोविड, फ्लू में असरदार वैक्सीन लाने पर कर रही पर काम
हाईलाइट
  • फ्लू में कारगर टीका 2023 की सर्दियों तक उपलब्ध हो सकता है

डिजिटल डेस्क, लंदन। अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने कहा है कि वह एक ऐसी वैक्सीन बनाने पर काम कर रही है, जो कोविड और फ्लू दोनों मामलों में अपना असर दिखाएगी। यह टीका अगले साल की शुरुआत में तैयार हो सकती है।

डेली मेल ने बताया कि कंपनी के यूके प्रमुख डेरियस ह्यूजेस के अनुसार, यह टीका रोगियों के लिए अधिक सुविधाजनक होगा, क्योंकि इसके लिए किसी चिकित्सा केंद्र में जाने की कम जरूरत होती है और टीकाकरण के लिए एनएचएस की लागत में भी कम पड़ती है।

ह्यूजेस के हवाले से कहा गया है कि कोविड और फ्लू में कारगर टीका 2023 की सर्दियों तक उपलब्ध हो सकता है।

पिछले साल, एनएचएस ने रोगियों को आश्वस्त किया था कि एक ही समय में फ्लू और कोविड के खिलाफ टीका लगवाने से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रभावित नहीं होती है।

मॉडर्ना इस समय विशेष रूप से ओमिक्रॉन से निपटने के लिए एक टीका भी विकसित कर रही है। इसके असर को लेकर प्रारंभिक चरण के आंकड़े अगले दो सप्ताह के भीतर आने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मॉडर्ना एक ऐसा टीका बनाने की भी उम्मीद करती है जो कोविड, इन्फ्लूएंजा और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) से निपटता है, जो आमतौर पर हल्के लक्षणों का कारण बनता है, लेकिन गंभीर हो सकता है। खासकर, शिशुओं और बड़े वयस्कों के लिए।

ह्यूजेस ने कहा, ओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए सही कोविड वैक्सीन प्राप्त करने के बाद 2022 के लिए हमारी नंबर 1 प्राथमिकता यह है कि हम अपने फ्लू और आरएसवी कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएं और देखें कि क्या हम एक संयोजन, एकल-खुराक श्वसन टीका प्राप्त कर सकते हैं।

ह्यूजेस ने कहा कि इस टीके से एनएचएस, और सभी टीकाकरण सेवाओं और रोगियों को अत्यधिक लाभ होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन सबसे पहले उन लोगों को दी जाएगी, जिन्हें महामारी से पहले फ्लू के टीके की पेशकश की गई थी और जिनकी उम्र 65 साल से अधिक है और लंबे समय से बीमार हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   9 Jan 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story