सियासी घमासान के बीच मोदी-राहुल ने देवेगौड़ा को दी जन्मदिन की बधाई

सियासी घमासान के बीच मोदी-राहुल ने देवेगौड़ा को दी जन्मदिन की बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में जारी सियासी जोड़-तोड़ के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के प्रमुख एचडी देवैगौड़ा को फोन करके जन्मदिन की बधाई दी और उनकी सेहत और लंबी उम्र की कामना की। उल्लेखनीय है कि देवगौड़ा आज तिरुपति बालाजी मंदिर दर्शन के लिए गए हुए हैं। जबकि, कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस के बीच सत्ता का संघर्ष जारी है। इन दोनों नेताओं द्वारा दी गई जन्मदिन की बधाई के  सियासी अर्थ निकाले जा रहे हैं। 

 

 

 

 


यह हो सकता है मोदी के फोन का निहितार्थ


आपको याद होगा कि कर्नाटक चुनाव के दौरान भी पीएम नरेंद्र मोदी ने देवेगौड़ा की तारीफ की थी। इसके बाद देवेगौड़ा ने भी पीएम नरेंद्र मोदी की शान में जमकर कसीदे पढ़े थे। माना जा रहा था कि चुनाव नतीजे आने के बाद जेडीएस और बीजेपी मिलकर सरकार बनाएगी, लेकिन बाद की राजनीतिक परिस्थिति में कांग्रेस और जेडीएस ने आपस में हाथ मिला लिया है, जबकि जबकि सबसे बड़े दल बीजेपी के विधायक दल के नेता येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ ले ली है, अब उनके सामने बहुमत हासिल करने की चुनौती है। बीजेपी के पास केवल 104 विधायक ही हैं, जबकि उसे बहुमत की निर्धारित संख्या हासिल करने के लिए 8 और विधायकों का समर्थन चाहिए। 


राहुल ने की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा


कर्नाटक में सत्ता को लेकर चल रही लड़ाई के बीच राहुल गांधी ने गुरूवार को जेडीएस के प्रमुख एच डी देवगौड़ा से फोन पर बातचीत की। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों नेताओं ने राज्य के राजनीतिक हालातों पर चर्चा की।राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा को फोन कर जन्मदिन की बधाई दी और राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। बीजेपी नेता बी एस येदियुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा सरकार बनाने का निमंत्रण दिए जाने के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस सुप्रीम कोर्ट में मिलकर कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं।

 

देवेगौड़ा ने पूरे किए जीवन के 85 साल


कर्नाटक की राजनीति में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा जेडीएस का प्रमुख चेहरा होने के साथ-साथ राज्य के सबसे बुजुर्ग नेता भी हैं। उन्होंने 85 साल की उम्र पूरी कर ली है। देवगौड़ा का जन्म 18 मई 1933 को कनार्टक के हासन जिले के होलनरसिपुर तालुक में हरदनहल्ली गांव में हुआ था। वह किसान परिवार से संबंध रखते हैं और उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की डिग्री ले रखी है। 20 साल की उम्र में उन्होंने राजनीति में कदम रखा। सन 1994 में देवेगौड़ा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने और दो साल के बाद केंद्र में संयुक्त मोर्चा की सरकार बनी तो वह प्रधानमंत्री बने। देवेगौड़ा ने अपनी राजनीतिक शुरुआत कांग्रेस से सन 1953 में की थी, लेकिन 1962 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी। इसी साल निर्दलीय रूप से चुनाव मैदान में उतरे देवगौड़ा होलनरसिपुर सीट से विधायक बने। इसके बाद सन 1967, सन 1972, और सन 1976, 82 में लगातार चार बार विधायक बने। आपातकाल के दौरान 18 महीने जेल में भी रहे। कर्नाटक में जनता पार्टी की सरकार में लोकनिर्माण और सिंचाई मंत्री भी रह चुके हैं। 1989 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 1991 में वह हासन संसदीय क्षेत्र से संसद के लिए निर्वाचित हुए और दो बार जनता दल के नेता बने।

 

 

दर्शन करने तिरुपति पहुंचे देवेगौड़ा

 

कर्नाटक में जारी राजनीतिक घमासान के बीच जेडीएस अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा शुक्रवार को आंध्रप्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी के दर्शन करने तिरुपति देवस्थानम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सफेद कपड़े पहन रखे थे। देवेगौड़ा के नजदीकी लोगों ने बताया कि राज्य में जिस तरह का सियासी संकट चल रहा है, उसमें देवेगौड़ा ने तिरुपति भगवान के दर्शन करने का निर्णय लिया। वह अक्सर वहां जाते रहते हैं।

Created On :   18 May 2018 7:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story