कोविड-19 के खिलाफ गेम चेंजर का काम कर सकती है एंटी-वायरल दवा "मोल्नुपिरवीर"

Molnupiravir can be a game changer in the fight against COVID-19
कोविड-19 के खिलाफ गेम चेंजर का काम कर सकती है एंटी-वायरल दवा "मोल्नुपिरवीर"
विशेषज्ञों की सलाह कोविड-19 के खिलाफ गेम चेंजर का काम कर सकती है एंटी-वायरल दवा "मोल्नुपिरवीर"

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। विशेषज्ञों के मुताबिक एंटी-वायरल दवा मोल्नुपिरवीर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में गेम चेंजर के रूप में उभर सकती है, क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि यह नए रोगियों में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है। प्रतिष्ठित हृदय रोग विशेषज्ञ और स्वास्थ्य प्रणाली विशेषज्ञ डॉ कृष्णा रेड्डी नल्लामल्ला का मानना है कि मोल्नुपिरवीरकोविड-19 के उपचार के लिए एक प्रभावी दवा के रूप में महत्वपूर्ण है, क्योंकि टीकों के बावजूद अभी भी मामले सामने आ रहे हैं, जो वायरस के प्रसार के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं और कुछ वैरिएंट के खिलाफ कम प्रभावकारिता रखते हैं।

महामारी की शुरूआत के लगभग दो साल बाद, दुनिया में लगभग 25 करोड़ पॉजिटिव मामले और 50 लाख मौतें हुई हैं, जबकि हर दिन 5 लाख मामले अभी भी सामने आ रहे हैं। डॉ कृष्णा रेड्डी ने कहा, (जो इनऑर्डर के अध्यक्ष भी हैं, एक गैर-लाभकारी संस्थान जो स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के लिए सिस्टम को मजबूत करने के लिए काम कर रहा है) हमारे पास महामारी से लड़ने के लिए फेस मास्क, टीके और स्टेरॉयड हैं। हमारे पास महंगी इंजेक्टेबल एंटीवायरल दवा रेमेडेसिविर और मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल भी हैं। अधिकांश दवाएं, जिनमें क्लोरोक्वीन, आइवरमेक्टिन, एंटी-एचआईवी की दवाएं, हेपेटाइटिस रोधी दवाएं शामिल हैं। कुछ अन्य लोगों के पास बड़े पैमाने पर होने के कमजोर सबूत थे।

उन्होंने कहा, एक रिकॉर्ड समय अवधि में कोविड -19 टीकों के प्रसार के बावजूद, दुनिया में रोजाना 5 लाख पॉजिटिव मामले देखे जा रहे हैं। हालांकि टीके मध्यम से गंभीर बीमारी के खिलाफ प्रभावी रहे हैं, लेकिन वे इसके प्रसार के खिलाफ उतने प्रभावी नहीं हैं। इसके अलावा, कुछ नए वैरिएंट के खिलाफ प्रभावकारिता कम है। दूसरी बढ़ती खुराक के बाद 6 महीने के भीतर एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने में तेजी से गिरावट आई है, जिससे उच्च जोखिम वाले लोगों में बूस्टर खुराक की आवश्यकता होती है। मोल्नुपिरवीर कैसे मदद करता है, इस पर कृष्णा रेड्डी ने कहा कि कोरोनवायरस के बुनियादी निर्माण खंड राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) हैं और उनके एनालॉग म्यूटेशन उत्पन्न कर सकते हैं, जो वायरस के लिए घातक हैं। रेमडेसिविर एक एनालॉग है और मध्यम-बीमार कोविड रोगियों में अस्पताल में रहने को कम करने के लिए दिया जाता है।

मोल्नुपिरवीर को पहले इन्फ्लूएंजा के खिलाफ एक मौखिक दवा बनाया था। यह रेमडेसिविर के समान राइबोन्यूक्लिक एसिड का एक एनालॉग भी है। जून में प्रकाशित एक प्रीप्रिंट में, मोल्नुपिरवीर प्राप्त करने वाले 1.6 प्रतिशत रोगियों में आईसोलेट का जिक्र किया गया था, जबकि दिन 3 पर प्लेसबो प्राप्त करने वालों में 16.7 प्रतिशत और दिन 5 पर क्रमश: 0 प्रतिशत और 11.1 प्रतिशत थे। मर्क और रिजबैक ने 11 अक्टूबर को घोषणा की कि हल्के से मध्यम मामलों (कमरे में हवा ऑक्सीजन सेचुरेशन 93 प्रतिशत से अधिक) के इलाज के लिए यूएस एफडीए को एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण आवेदन जमा करना है। सबमिशन चरण 3 मूव- आउट क्लीनिकल टेस्ट से एक नियोजित अंतरिम विश्लेषण के पॉजिटिव परिणामों पर आधारित है, जिसमें हल्के से मध्यम कोविड बीमारी वाले गैर-अस्पताल में भर्ती वयस्कों में मोल्नुपिरवीर का मूल्यांकन किया गया था, जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता वाले गंभीर कोविड की प्रगति का खतरा था।

अंतरिम विश्लेषण में, मोल्नुपिरवीर के साथ अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम में 50 प्रतिशत की कमी (दवा के साथ 7.3 प्रतिशत बनाम प्लेसीबो के साथ 14.1 प्रतिशत) थी। परीक्षण के पूर्ण परिणामों की इंतजार है।

(आईएएनएस) 

Created On :   22 Oct 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story