मंकीपॉक्स के मामले 20 प्रतिशत बढ़कर 35 हजार से अधिक हुए, 12 लोगों ने गंवाई जान: डब्ल्यूएचओ

Monkeypox cases increased by 20 percent to more than 35 thousand, 12 people lost their lives: WHO
मंकीपॉक्स के मामले 20 प्रतिशत बढ़कर 35 हजार से अधिक हुए, 12 लोगों ने गंवाई जान: डब्ल्यूएचओ
नई दिल्ली मंकीपॉक्स के मामले 20 प्रतिशत बढ़कर 35 हजार से अधिक हुए, 12 लोगों ने गंवाई जान: डब्ल्यूएचओ
हाईलाइट
  • पिछले सप्ताह की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व भर में मंकीपॉक्स के मामलों में हो रही वृद्धि को लेकर चेताया है। विश्व स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, पिछले सप्ताह मंकीपॉक्स के मामलों में 20 प्रतिशत की तेजी देखी गई है, जिसमें 92 देशों से 35,000 से अधिक संक्रमणों और 12 मौतों की सूचना मिली है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयियस ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, पिछले सप्ताह लगभग 7,500 मामले सामने आए थे, जो उससे पिछले सप्ताह की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है, जो कि एक और सप्ताह पहले की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक था। लगभग सभी मामले यूरोप और अमेरिका से सामने आ रहे हैं और लगभग सभी मामले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में देखने को मिल रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि यह सभी देशों के लिए स्वास्थ्य, मानवाधिकारों और गरिमा की रक्षा करने वाले इन समुदायों के अनुरूप सेवाओं और सूचनाओं को डिजाइन और वितरित करने के महत्व को रेखांकित करता है। उन्होंने देशों को रोग निगरानी और संपर्क ट्रेसिंग बढ़ाने के लिए कहा। घेब्रेयियस ने कहा, सभी देशों के लिए प्राथमिक ध्यान यह सुनिश्चित करने के लिए होना चाहिए कि वे मंकीपॉक्स के लिए तैयार हों और प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरणों का उपयोग करके संचरण को रोकने के लिए भी तैयारी हो, जिसमें अनुरूप जोखिम संचार और सामुदायिक जुड़ाव, और जोखिम कम करने के उपाय शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने प्रकोप को नियंत्रित करने में टीकों के महत्व को भी बताया, लेकिन ध्यान दिया कि टीकों की आपूर्ति और उनकी प्रभावशीलता के बारे में डेटा सीमित हैं। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, डब्ल्यूएचओ के मंकीपॉक्स टेक्निकल लीड, रोसमंड लुईस के अनुसार, सफलता के मामलों की रिपोर्टें हैं जिनमें वायरस के संपर्क में आने के बाद शॉट प्राप्त करने वाले लोग अभी भी बीमार पड़ रहे हैं और साथ ही व्यक्ति एक निवारक उपाय के रूप में टीका प्राप्त करने के बाद संक्रमित हो रहे हैं।

गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करने या संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए एक्सपोजर से पहले मंकीपॉक्स का टीका लगाया जा सकता है। लेकिन वर्तमान में मंकीपॉक्स के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण की सिफारिश नहीं की जाती है, केवल जोखिम वाले लोग ही पात्र हैं और वह भी चुनिंदा देशों में। लुईस ने संवाददाताओं से कहा, हम शुरू से जानते हैं कि यह टीका एक सिल्वर बुलेट नहीं होगी, कि यह उन सभी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करेगी जो इस पर लगाई जा रही हैं, और इस संदर्भ में हमारे पास ठोस प्रभावकारिता डेटा या प्रभावशीलता डेटा नहीं है।

उन्होंने कहा,तथ्य यह है कि हम कुछ सफलता के मामलों को देखना शुरू कर रहे हैं, यह भी वास्तव में महत्वपूर्ण जानकारी है, क्योंकि यह हमें बताता है कि टीका किसी भी परिस्थिति में 100 प्रतिशत प्रभावी नहीं है। लुईस ने कहा कि ये रिपोर्ट आश्चर्यजनक नहीं हैं, लेकिन अन्य सावधानी बरतने वाले व्यक्तियों के महत्व को उजागर करें जैसे कि उनके यौन साझेदारों की संख्या कम करना और वर्तमान प्रकोप के दौरान समूह या आकस्मिक सेक्स से बचना। उन्होंने आगे कहा कि लोगों के लिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली दूसरी खुराक के दो सप्ताह बाद तक अपनी चरम प्रतिक्रिया तक नहीं पहुंचती है।

लुईस ने कहा, लोगों को तब तक इंतजार करने की जरूरत है जब तक कि टीका अधिकतम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न न कर सके, लेकिन हम अभी तक नहीं जानते कि प्रभावशीलता क्या होगी। इस बीच, डब्ल्यूएचओ टीकों के निर्माताओं और उन देशों और संगठनों के साथ भी निकट संपर्क में रहा है जो खुराक साझा करने के इच्छुक हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, हम चिंतित हैं कि कोविड-19 महामारी के दौरान हमने जो टीके देखे थे, उनकी असमान पहुंच फिर से दोहराई जाएगी और यह चिंताजनक है कि सबसे गरीब पीछे छूटते रहेंगे।

इसके अलावा, मंकीपॉक्स नाम से होने वाली बदनामी (पुरुष के पुरुष के साथ संबंध बनाने के कारण) पर बहस के बीच, डब्ल्यूएचओ ने पिछले हफ्ते रोमन अंकों का उपयोग करके वायरस के दो ज्ञात समूहों का नाम बदलने के लिए विशेषज्ञों की एक बैठक बुलाई। क्लैड जिसे पहले कांगो बेसिन या सेंट्रल अफ्रीकन क्लैड के नाम से जाना जाता था, अब क्लैड-1 के रूप में जाना जाएगा, जबकि पश्चिम अफ्रीकी क्लैड को क्लैड-2 कहा जाएगा। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि बीमारी और वायरस का नाम बदलने पर काम चल रहा है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Aug 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story