दैनिक भास्कर हिंदी: मप्र के कृषि मंत्री ने राजीव गांधी फाउंडेशन के चंदे की जांच के आदेश को सराहा

July 8th, 2020

हाईलाइट

  • मप्र के कृषि मंत्री ने राजीव गांधी फाउंडेशन के चंदे की जांच के आदेश को सराहा

भोपाल, 8 जुलाई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का राजीव गांधी फाउंडेशन समेत तीन ट्रस्टों की फंडिंग की जांच के गृह मंत्रालय के फैसले की सराहना की और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के प्रति आभार जताया। पटेल ने पूर्व में गृहमंत्री को पत्र लिखकर इस फंडिंग की जांच कराने की मांग की थी।

कमल पटेल की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से बुधवार को इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी गई। ट्वीट में कहा गया, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अंतर-मंत्रालय कमेटी का गठन किया है, जो कि राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की जांच करेगी। इस जांच में पीएमएलए एक्ट, इनकम टैक्स एक्ट, एफसीआरए एक्ट के नियमों के उल्लंघन की जांच की जाएगी। कमेटी की अगुवाई ईडी के स्पेशल डायरेक्टर करेंगे।

प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि उन्होंने विगत 30 जून को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राजीव गांधी फाउंडेशन की जांच की मांग की थी। इसमें तत्कालीन यूपीए सरकार से चीन के संबंधों का उल्लेख करते हुए चीनी दूतावास से राजीव गांधी फाउंडेशन को करोड़ों रुपये की वित्तीय सहायता मिलने की बात कही गई थी। पटेल ने इसमें प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की भी भूमिका की सीबीआई जांच की मांग की थी, जो उस समय केंद की यूपीए सरकार में वाणिज्य मंत्री थे।

पटेल ने गृह मंत्रालय द्वारा जांच कमेटी गठित किए जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि इसमें शामिल नेताओं की भूमिका की जांच भी होनी चाहिए।