मप्र उपचुनाव: चुनाव आयोग ने कमलनाथ से छीना स्टार प्रचारक का दर्जा, कमलनाथ ने कहा- मैं जाऊंगा प्रचार करने, कौन रोकेगा

MP by-election: Election Commission action on Kamal Nath
मप्र उपचुनाव: चुनाव आयोग ने कमलनाथ से छीना स्टार प्रचारक का दर्जा, कमलनाथ ने कहा- मैं जाऊंगा प्रचार करने, कौन रोकेगा
मप्र उपचुनाव: चुनाव आयोग ने कमलनाथ से छीना स्टार प्रचारक का दर्जा, कमलनाथ ने कहा- मैं जाऊंगा प्रचार करने, कौन रोकेगा
हाईलाइट
  • कमलनाथ का नाम स्टार प्रचारकों से हटाया गया
  • कांग्रेस नेता कमलनाथ पर चुनाव आयोग की कार्रवाई
  • चुनाव आयोग को कमलनाथ के खिलाफ लगातार मिल रही थी शिकायतें

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश उपचुनाव के प्रचार के दौरान मंत्री इमरती देवी को ‘आइटम’ कहना और सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए ‘नौटंकी का कलाकार’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना कमलनाथ को महंगा पड़ गया। मध्यप्रदेश पूर्व सीएम कमलनाथ पर भारतीय चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है। EC ने आचार संहिता के उल्लंघन के लिए कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है। बता दें कि इस समय राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए प्रचार का दौर चल रहा है। इस दौरान कमलनाथ ने पिछले दिनों शिवराज कैबिनेट की मंत्री इमरती देवी को आइटम कहा था। 

इस पर कमलनाथ से जवाब मांगा गया था, लेकिन उनके जवाब से चुनाव आयोग संतुष्ट नहीं है। इसके बाद कमलनाथ पर एक्शन लिया गया। आयोग ने कहा है कि अब से कमलनाथ ने अगर एक भी प्रचार कार्यक्रम में हिस्सा लिया तो पूरा खर्च वह उम्मीदवार उठाएगा, जिसके विधानसभा क्षेत्र में प्रचार कार्यक्रम आयोजित हो रहा होगा। आयोग ने मध्य प्रदेश के सीईओ की रिपोर्ट के आधार पर कमलनाथ को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया। चुनाव आयोग की बार-बार दी गई चेतावनी के बावजूद न चेतने पर कमलनाथ के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए आदर्श आचार संहिता के अनुच्छेद एक और दो के तहत कार्रवाई की गई है। 

कमलनाथ ने कहा- अब जनता फैसला करेगी
चुनाव आयोग की कार्रवाई पर कमलनाथ ने प्रतिक्रिया दी है। कमलनाथ ने कहा है कि मैं प्रचार करने जाऊंगा. मुझे कोई नहीं रोक सकता। कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि अब जनता फैसला करेगी। यह मेरी आवाज को रोकने का, दबाने का प्रयास है। कांग्रेस की आवाज को कुचलने का प्रयास है। सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं। जनता सच्चाई का साथ देगी।

जवाब में कमलनाथ ने कहा था- बयान का गलत मतलब निकाला गया
आइटम वाले बयान पर चुनाव आयोग से मिले नोटिस के जवाब में कमलनाथ ने कहा था कि उनके बयान का गलत मतलब निकाला गया। राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने ट्वीट करके कमलनाथ का जवाब शेयर किया था। कमलनाथ ने लिखा था कि भाजपा हार के डर से मुद्दा बदलने की कोशिश कर रही है। कमलनाथ ने अपनी 40 साल के निष्कलंक लोक सेवा के इतिहास का भी जिक्र किया था।

कमलनाथ ने मंत्री इमरती देवी को आइटम कहा था
18 अक्टूबर को एक चुनावी सभा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा था कि हमारे राजे (कांग्रेस प्रत्याशी) तो सीधे-सादे और सरल हैं। ये उसके जैसे नहीं हैं। मैं क्यों उसका नाम लूं। इतने में लोग बोले- इमरती देवी। इस पर हंसते हुए कमलनाथ बोले- आप लोग मेरे से ज्यादा उसको पहचानते हैं। आप लोगों को तो मुझे पहले ही सावधान कर देना चाहिए था कि वह क्या आइटम है।

बता दें कि मध्यप्रदेश के इतिहास में पहली बार 28 विधानसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव होने जा रहे हैं। तीन नवंबर को होने वाले इस उपचुनाव से यह तय होगा कि प्रदेश की सत्ता में सत्तारूढ़ भाजपा रहेगी या विपक्षी कांग्रेस। मतगणना 10 नवंबर को होगी। 

 

Created On :   30 Oct 2020 12:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story