comScore

मप्र : पीएससी के प्रश्न पत्र से हटाए गए विवादित सवाल

January 15th, 2020 12:00 IST
 मप्र : पीएससी के प्रश्न पत्र से हटाए गए विवादित सवाल

हाईलाइट

  • मप्र : पीएससी के प्रश्न पत्र से हटाए गए विवादित सवाल

इंदौर/भोपाल, 14 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की परीक्षा में भील समाज को लेकर पूछे गए पांच विवादित सवालों को हटा (विलोपित कर) दिया गया है। आयोग की ओर से इस संदर्भ में मंगलवार को अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

पीएससी द्वारा 12 जनवरी को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के द्वितीय प्रश्न पत्र में भील समाज को लेकर गद्यांश दिया गया था और पांच सवाल भी पूछे थे। इन सवालों के चलते विवाद हो गया था क्योंकि इस गद्यांश में भील समाज की निर्धनता का हवाला देते हुए सवाल पूछे गए थे और इस वर्ग को आपराधिक प्रवृत्ति का बताया गया था।

पीएससी के सवाल से राज्य की सियासत में गर्माहट आ गई थी। लगातार बयानबाजी हो रही थी और इसके लिए सीधे तौर पर आयोग को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था। उसी के चलते मंगलवार को आयोग ने अधिसूचना जारी करते हुए भील समाज से जुड़े गद्यांश के आधार पर पांचों प्रश्नों को विलोपित कर दिया गया है। परीक्षा के नतीजों के लिए गणना किस तरह की जाएगी, इसका खुलासा अभी आयोग ने नहीं किया है।

आयोग ने विवादित प्रश्नों को हटाकर राज्य में शुरू हुई सियासी बयानबाजी को खत्म करने की कोशिश की है। वहीं परीक्षार्थी विलोपित किए गए प्रश्नों के बोनस नंबर दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

कमेंट करें
vdwVB