आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन में 12 फरवरी से खुलेगा मुगल गार्डन

Mughal Garden to open for general public from February 12 at Rashtrapati Bhavan
आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन में 12 फरवरी से खुलेगा मुगल गार्डन
नई दिल्ली आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन में 12 फरवरी से खुलेगा मुगल गार्डन
हाईलाइट
  • राष्ट्रपति संपदा का हिस्सा मुगल गार्डन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति संपदा का हिस्सा का सबसे प्रमुख उद्यान विशाल मुगल गार्डन को 12 फरवरी से जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

राष्ट्रपति भवन की ओर से मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है, वार्षिक राष्ट्रपति भवन उद्यानोत्सव-मुगल गार्डन 12 फरवरी से 16 मार्च (सोमवार को छोड़कर) तक जनता के लिए खुला रहेगा। पिछले साल, कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोकप्रिय मुगल गार्डन आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगाने पड़े थे।

15 एकड़ के विशाल विस्तार में फैले, राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन के लिए जम्मू और कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है। जैसे राष्ट्रपति भवन की इमारत में वास्तुकला की दो अलग-अलग शैलियां हैं- भारतीय और पश्चिमी, उसी तरह, मुगल गार्डन में दो अलग-अलग बागवानी परंपराएं हैं, जिसमें मुगल शैली और अंग्रेजी फूलों का बगीचा शामिल है।

मुगल नहरों, छतों और फूलों की झाड़ियों को यूरोपीय फूलों, लॉन और निजी हेजेज के साथ खूबसूरती से मिश्रित किया गया है। हर्बल गार्डन आदि के अलावा विभिन्न प्रकार के गुलाब, ट्यूलिप और हर्बल गार्डन मुगल गार्डन के प्रमुख आकर्षण हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 Feb 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story