दैनिक भास्कर हिंदी: जन्मदिन पर पीएम मोदी ने मां से लिया आशीर्वाद, साथ बैठकर खाया खाना

September 18th, 2019

हाईलाइट

  • पीएम मोदी के जन्मदिन के लिए अहमदाबाद शहर तैयार
  • एयरपोर्ट से लेकर राज भवन तक बधाई संदेशों वोले होर्डिंग और बैनर लगे

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने 69वें जन्मदिन पर गृहराज्य गुजरात में हैं। पीएम एक दिन पहले सोमवार को ही अहमदाबाद पहुंच गए थे। आज मंगलवार को पीएम मोदी सबसे पहले केवडिया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध स्थल पर पहुंचे। पीएम ने बांध का जायजा लिया। जंगल सफारी का लुत्फ उठाया। पार्क में तितलियां भी उड़ाई, इसके बाद पीएम ने नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर में भी पूजा-पाठ की। पीएम मोदी ने अपने घर पहुंचकर मां हीराबेन से आशीर्वाद भी लिया और साथ में बैठकर खाना भी खाया।

 

 

  • मां हीराबेन के साथ खाना खाते हुए पीएम मोदी।

 

 

अपने जन्मदिन के मौके पर केवड़िया में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, मां नर्मदा का जल सिर्फ कच्छ ही नहीं गुजरात के एक बड़े हिस्से के लिए पारस सिद्ध हो रहा है। नर्मदा का पानी, सिर्फ पानी नहीं है। वो तो पारस है, जो मिट्टी को स्पर्श करते ही उसे सोना बना देता है। प्रधानमंत्री ने अनुच्छेद 370, सरकार पटेल के 'एक भारत' के सपने का जिक्र करते हुए कहा, आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। 

नर्मदा जिले के केवडिया में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास आज देश कर रहा है। एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सरदार के सपने को देश साकार होते हुए देख रहा है।

पीएम ने कहा, जब टूरिज्म की बात जब आती है तो स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की चर्चा स्वभाविक है। इसके कारण केवड़िया और गुजरात पूरे विश्व के टूरिज्म मैप पर प्रमुखता से आ गया है। अभी इसका लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं, लेकिन अब तक 23 लाख से अधिक पर्यटक देश और दुनिया से यहां आ चुके हैं। हर दिन औसतन साढ़े 8 हज़ार पर्यटक आ रहे हैं। पिछले महीने जन्माष्टमी के दिन तो रिकॉर्ड 34 हज़ार से अधिक पर्यटक यहां पहुंचे थे।

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- 

  • आपने जब मुझे यहां का दायित्व दिया था, तब हमारे सामने दोहरी चुनौती थी। सिंचाई, पीने के पानी, बिजली के लिए डैम के काम को तेज करना और दूसरी तरफ नर्मदा कैनाल के नेटवर्क को व वैकल्पिक सिंचाई व्यवस्था को भी बढ़ाना था, लेकिन हमने हार नहीं मानी और आज सिंचाई की योजनाओं का एक व्यापक नेटवर्क गुजरात में खड़ा हो गया है।
     
  • 17 सितंबर का दिन सरदार साहब और भारत की एकता के लिए किए गए उनके प्रयासों का स्वर्णिम दिन है। आज हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है। आज के ही दिन 1948 में हैदराबाद का विलय भारत में हुआ था और आज हैदराबाद देश की उन्नति और प्रगति में पूरी मजबूती से योगदान दे रहा है।
     
  • भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए आपका ये सेवक पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। बीते 100 दिन में अपनी इस प्रतिबद्धता को हमने और मजबूत किया है। 100 दिनों में एक के बाद एक बड़े फैसले लिए गए हैं, इसमें किसानों के वेलफेयर से लेकर इंफ्रास्ट्रक्टर मजबूत करने तक के फैसले शामिल हैं।
     
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा। इसका दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में पूरे देश ने भुगता। सरदार साहेब की प्रेरणा से एक महत्वपूर्ण फैसला देश ने लिया, दशकों पुरानी समस्या के समाधान के लिए नए रास्ते पर चलने का निर्णय लिया गया। मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख और कारगिल के लाखों साथियों के सक्रिय सहयोग से हम विकास और विश्वास की नई धारा बहाने में सफल होंगे।
     
  • सरदार सरोवर बांध और सरदार साहब की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, दोनों ही उनकी इच्छाशक्ति और संकल्पशक्ति के प्रतीक हैं। मुझे विश्वास है कि उनकी प्रेरणा से हम नए भारत से जुड़े हर संकल्प को सिद्ध करेंगे और हर लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।  हमने पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा है। एक समय था जब 122 मीटर के लक्ष्य तक पहुंचना ही बड़ी बात थी, लेकिन 5 वर्ष के भीतर 138 मीटर तक सरदार सरोवर का भर जाना, अद्भुत और अविस्मरणीय है। 

 

 

  • नर्मदा जिले के चिल्ड्रेन न्यूट्रिशन पार्क में पहुंचे पीएम मोदी। इस पार्क में बच्चों को एनिमेशन और कार्टून कैरेक्टर के जरिए खाने के प्रति पोत्साहित करने का प्रयास किया गया है।

 

 

  • गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा।

 

 

  • नर्मदा नदी की पूजा करते पीएम।

 

 

  • सरदार सरोवर बांध के कंट्रोल रूम में पीएम।

 

 

  • सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदीं की पूजा-अर्चना करते पीएम मोदी।

 

 

  • एकता नर्सरी में पीएम।

 

 

  • केवडिया के एकता नर्सरी में पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत करते कलाकार।

 

 

  • केवडिया में बटरफ्लाई गार्डन का पीएम मोदी ने उड़ाई तितलियां।

 

 

 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने केवडिया के यूनीक कैक्टस गार्डन का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी मौजूद रहे।

 

 

  • केवडिया में कैक्टस गार्डन का अवलोकन करते पीएम मोदी।

 

 

 

  • नर्मदा जिले के केवडिया के जंगल सफारी टूरिस्ट पार्क में पीएम मोदी।

 

 

  • पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का हेलिकॉप्टर से बनाया गया वीडियो ट्विटर पर शेयर किया।

 

 

  • प्रधानमंत्री मोदी केवड़िया में मौजूद सरदार सरोवर बांध पहुंचे। 

 

पीएम मोदी के जन्मदिन के लिए पूरा अहमदाबाद शहर सजा हुआ है। एयरपोर्ट से लेकर राज भवन तक बधाई संदेशों वोले होर्डिंग और बैनर लगे हुए हैं। 

पीएम मोदी जन्मदिन के मौके पर नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर बांध का जायजा लेंगे, जिसका जलस्तर 138.68 मीटर हो गया है। दो साल पहले बने इस बांध का जलस्तर क्षमता के अनुसार पहली बार सबसे ऊंचा हुआ है। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर बांध को बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से सजाया गया है।

पीएम के जन्मदिन पर पूरे गुजरात में नर्मदा महोत्सव मनाया जा रहा है। क़रीब 5000 जगहों पर नर्मदा की आरती होगी। मोदी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास विकसित की जा रही पर्यटक सुविधाओं का भी जायजा लेंगे। केवड़िया में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन से पहले सोमवार को ही अहमदाबाद पहुंच गए थे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।