सहज सरल भाषायी पत्रकारिता: एनडीटीवी वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन, पत्रकारिता जगत में शोक की लहर

January 14th, 2022

हाईलाइट

  • रिपोर्टिंग का सरल अंदाज

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। पत्रकारिता जगत के जाने माने 61 वर्षीय वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान का आज  शुक्रवार सुबह अचानक निधन हो गया। निधन की वजह दिल का दौरा पड़ना बताई जा रही है।  वह अपने पीछे पत्नी रुचि और बेटे अमन को छोड़ गए हैं। वरिष्ठ पत्रकार के निधन से मीडिया में शोक की लहर है। कमाल खान एक ऐसे रिपोर्टर थे जो किसी भी खबर को सीधे सरल अंदाज में जनता के बीच पहुंचाते थे, उनके शब्द लोगों के दिल में घर कर जाते थे। उन्हें विशेष तौर पर अपनी रिपोर्टिंग करने के तरीके और विषयों की बारीक जानकारी को सरल शब्दों में पेश करने के लिए जाने जाते थे।

 एनडीटीवी के लिए आज का दिन अत्यंत दुखद भरा है एनडीटीवी ने अपने शानदार पत्रकार कमाल खान को खो दिया है।  कमाल खान चैनल के लिए  लखनऊ ब्यूरो की आत्मा थे। एनडीटीवी के इस दिग्गज  रिपोर्टर के पास सरल स्वभाव और अच्छे शब्दों का खूब भंडार है। एनडीटीवी  चैनल की ओर से कहा गया है कि वह एक अद्भुत इंसान थे। 

कमाल खान घटना से चंद घंटे पहले ही रिपोर्टिंग कर रहे थे, उन्होंने अपने ट्विटर पर पोस्ट भी किया था। ये  उनका अंतिम ट्वीट है

कमाल खान की शादी पत्रकार रुचि कुमार के साथ हुई थी। वरिष्ठ पत्रकार अपने परिवार के साथ लखनऊ के बटलर पैलेस स्थित सरकारी बंगले में रहते थे। शुक्रवार तड़के उन्होंने लखनऊ स्थिति अपने आवास में ही जीवन की अंतिम सांस ली।

पत्रकार के निधन पर पत्रकारों से लेकर राजनेताओं, सामाजिक वर्करों और आम जनता  ने  दुख व्यक्त किया है। यूपी पूर्व सीएम मायावती ने पत्रकार कमाल खान के निधन पर शोक व्यक्त किया।  आपको बता दें  पत्रकारिता में शानदार योगदान के लिए उन्हें  पत्रकारिता जगत का सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरष्कार रामनाथ गोयनका पुरष्कार से नवाजा जा चुका है। उन्हें गणेश शंकर विद्यार्थी अवार्ड से भी सम्मानित हो चुके है। 

कांग्रेस ने व्यक्त किया शोक,दी श्रद्धांजलि 
कांग्रेस ने ट्वीट किया वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान साहब के निधन की खबर स्तब्ध करने वाली है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें और परिजनों को इस अपार दुख को सहने की शक्ति दें। भावभीनी श्रद्धांजलि।

मायावती ने अपने ट्वीट में लिखा, एनडीटीवी से जुड़े प्रतिष्ठित व जाने-माने टीवी पत्रकार कमाल खान की अचानक ही निधन के खबर अति-दुःखद तथा पत्रकारिता जगत की अपूर्णीय क्षति। उनके परिवार व उनके सभी चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे, ऐसी कुदरत से कामना।

सपा ने लिखा अत्यंत दुखद!
पत्रकार कमाल खान के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए समाजवादी पार्टी ने  ट्वीट कर  लिखा अत्यंत दुखद! एनडीटीवी के वरिष्ठ संवाददाता जनाब कमाल खान साहब का इंतक़ाल, अपूरणीय क्षति। दिवंगत आत्मा को शांति दे भगवान। शोकाकुल परिजनों के प्रति गहन संवेदना। भावभीनी श्रद्धांजलि।

 


 

खबरें और भी हैं...