दैनिक भास्कर हिंदी: वैक्सीनेशन के नियमों में बड़े बदलाव, अब और आसान होगा कोरोना का टीका लगवाना

June 16th, 2021

हाईलाइट

  • आसान हुए टीका लगवाने के नियम
  • वैक्सीनेशन के लिए नई गाइडलाइन जारी

डिजिटल डेस्क। अगर आप भी कोरोना का टीका अब तक नहीं लगवा पाएं हैं। बार बार सिर्फ इसलिए चूक जाते हैं क्योंकि क्योंकि एप पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे। या फिर स्लोट इतनी दूर का मिला है कि सेंटर तक जा पाना आसान नहीं हो रहा तो अब इन सब मुश्किलों को भूल जाइए। क्योंकि अब आप बेहद आसानी से कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं। क्योंकि वैक्सीनेशन के नियमों ने सरकार ने खासे बदलाव किए हैं। नई गाइडलाइन के तहत अब टीका लगवाना पहले से काफी आसान होगा। 

क्या है नई गाइडलाइन?
नई गाइडलाइन के मुताबिक अब किसी भी शख्स को टीका लगवाने के लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं होगा। अब जो भी टीका लगवाना चाहता है वो अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर जाकर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और टीका भी लगवा सकता है। सरकार का मानना है कि ऐप रजिस्ट्रेशन की बाध्यता खत्म होने से लोग और आसानी से वैक्सीन लगवा सकेंगे। बस उन्हें एक टीके से दूसरे टीके के बीच लगने वाले अंतराल का पूरा ध्यान रखना होगा। 

इस संबंध में पीआईबी यानि प्रेस इंफॉरमेशन ब्यूरो ने एक बयान भी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि कोविन ऐप या टीकाकरण की वेबसाइट पर जाकर रिजस्ट्रेशन करने के अलावा भी अब वैक्सीन लगवाने के कई तरीके हैं। सीधे सेंटर पर जाकर भी ये प्रक्रिया पूरी करवाई जा सकती है। और कोरोना के खिलाफ सुरक्षा हासिल की जा सकती है।  
 

खबरें और भी हैं...