दैनिक भास्कर हिंदी: एनआईए ने आईएनएस विक्रांत के चोरी हुए कंप्यूटर प्रोसेसर बरामद किए

June 24th, 2020

हाईलाइट

  • एनआईए ने आईएनएस विक्रांत के चोरी हुए कंप्यूटर प्रोसेसर बरामद किए

कोच्चि, 24 जून (आईएएनएस)। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में निर्माणाधीन इंडिजीनस (स्वदेशी) एयरक्राफ्ट कैरियर (आईएसी) से कंप्यूटर के पार्ट की चोरी की जांच कर रही एनआईए की एक टीम ने बुधवार को एक व्यक्ति से प्रोसेसर बरामद कर लिया, जिसने गिरफ्तार दो चोरों से गैजेट खरीदे थे।

पिछले साल सितंबर में आईएनएस विक्रांत में चोरी की घटना प्रकाश में आई थी। केरल पुलिस ने कोचीन शिपयार्ड अधिकारियों द्वारा शिकायत के बाद का मामला दर्ज कर लिया था।

एनआईए ने 26 सितंबर, 2019 को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के बाद जांच की जिम्मेदारी अपने हाथ में ली थी, क्योंकि संवेदनशील जानकारी को इन हार्ड डिस्क में संग्रहित किया गया था।

एनआईए ने इसी महीने बिहार और राजस्थान से दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार आरोपी सुमित कुमार सिंह (23) मुंगेर जिले का और 22 वर्षीय दया राम (22) हनुमानगढ़ का रहने वाला है। जब दोनों ने अपराध को अंजाम दिया तब वे वहां पेंटिंग के काम में लगे हुए थे।

गिरफ्तारी के बाद एनआईए की टीम दोनों को यहां ले आई थी और अपनी जांच जारी रखी थी।

एनआईए अधिकारियों के अनुसार, जहाज में मल्टी-फंक्शनल कन्सोल (एमएफसी) से पांच माइक्रो-प्रोसेसर, 10 रैम, पांच सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) सहित चार कंप्यूटरों को डिस्मैन्टल कर दिया गया और उनके हार्डवेयर को चुरा लिया गया।

अब तक, एनआईए टीम ने कंप्यूटरों के सभी चोरी हुए पार्ट को बरामद कर लिया है।