दैनिक भास्कर हिंदी: नए कोरोना वायरस की आहट: महाराष्ट्र में आज से शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू, यूरोप से आने वाले लोगों के लिए 14 दिन का क्वारेंटाईन अनिवार्य

December 22nd, 2020

हाईलाइट

  • महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया
  • ब्रिटेन के अलावा भी कुछ देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। क्रिसमस, न्यू ईयर जैसे त्योहारों और ब्रिटेन में सामने आए नए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को देखते हुए राज्य सरकारों ने एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। वहीं यूरोप और मिडल ईस्ट देशों से आने वाले सभी लोगों के लिए 14 दिन के लिए क्वारेंटाईन में रहना अनिवार्य कर दिया है। उद्धव सरकार के नए आदेश के मुताबिक नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा. यह 5 जनवरी 2021 तक चलेगा। ऐसे यात्रियों की क्वारेंटाईन के बाद पांचवें अथवा सातवें दिन कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की जाएगी। यात्रियों की क्वारेंटाईन अवधि खत्म होने के बाद ही उन्हें घर छोड़ने की अनुमति होगी। जिस हवाई अड्डे पर यात्री अतरराष्ट्रीय विमान से उतरेंगे वहां के मनपा आयुक्त को यात्रियों को क्वारेंटाईन के लिए होटल और स्वतंत्र अस्पताल का प्रबंध करना पड़ेगा। इसके साथ ही यूरोपीय देशों से आने वाले यात्रियों में नए वायरस का लक्षण मिलने पर उनके लिए स्वतंत्र अस्पताल का प्रबंधन करने के निर्देश दिए गए हैं। 

बता दें कि महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज दोपहर वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी। जिसके बाद राज्य के कुछ हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही उद्धव सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है। हालांकि, इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि वह राज्य में रात्रि कर्फ्यू लगाने या किसी अन्य प्रकार के लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं। इसके साथ ही उन्होंने एलान किया था कि राज्य में अगले छह महीने तक के लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में होने वाले विवाह समारोह में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के नए प्रकार को देखते हुए अधिक सावधानी बरतने के लिए राज्य के सभी जिलाधिकारी, मनपा आयुक्त की बैठक बुलाई जाएगी। 

ब्रिटेन के अलावा भी कुछ देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन
बता दें कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर ब्रिटेन में हाहाकार मचा हुआ है। भारत सहित करीब एक दर्जन देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं। वहीं दूसरी ओर डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के साथ-साथ डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली में नए कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

ब्रिटेन से एक यात्री रोम पहुंचा था, जिसकी वजह से इटली में नया कोरोना वायरस पाया गया है। फ्रांस में भी नए वायरस को लेकर चेतावनी दी गई है। फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ आवाजाही पर रोक लगाते हुए कहा है कि संभवत: उनके यहां भी नया कोरोना वायरस पहुंच चुका है।

 

 


             


 

खबरें और भी हैं...