दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली: 'आप' सरकार के 9 मंत्रियों के सलाहकार हटाए गए

April 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के 9 सलाहकारों को उपराज्यपाल ने हटा दिया है। ऐसा गृह मंत्रालय की सिफारिश के बाद किया गया है। आप नेताओं ने इस फैसले का विरोध करना शुरू कर दिया है, उन्होंने अपने पक्ष में इजाजत के कथित सबूत दिखाए हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की शिक्षा सलाहकार आतिशी मर्लेना समेत 9 सलाहकारों को हटाने का आदेश दिया है।  आतिशी मर्लेना शिक्षा विभाग में सलाहकार थीं।  उनके अलावा मनीष सिसोदिया के मीडिया सलाहकार अरुणोदय प्रकाश को भी हटा दिया गया है।

खबरों के मुताबिक, सलाहकारों को हटाने की सिफारिश करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा कि यह पद दिल्ली सरकार में नहीं थे, इसलिए यह फैसला लिया गया।  गृह मंत्रालय के पत्र में लिखा है कि मुख्यमंत्री और मंत्रियों को सलाहकार रखने के लिए कोई इजाजत नहीं दी गई थी। गृह मंत्रालय ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से सिफारिश की थी। फिर उन्होंने सलाहकारों को हटाने का फैसला लिया।

 


इन्हें हटाया गया
राघव चड्ढा, अतिशी मर्लेना, अरुणोदय प्रकाश, राम कुमार झा, प्रशांत सक्सेना, समीर मल्होत्रा, अमरदीप तिवारी, दिनकर अदीब और रजत तिवारी शामिल हैं।  आप के प्रवक्ता राघव चड्डा ने सीएम के सचिव के साइन वाली वह कथित कॉपी सोशल मीडिया पर पोस्ट की है जिसमें उनको सलाहकार बनाने से पहले इजाजत ली गई थी।

उल्लेखनीय है कि केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच पहले से सबकुछ ठीक नहीं है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले कई बार दिल्ली के उपराज्यपाल पर केंद्र के ऑर्डर पर काम करने का आरोप लगाते रहे हैं।